• X

    खुशहाल वैवाहिक जीवन की गारंटी हो सकती है यह चीज: रिसर्च

    खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए यूं तो आपसी विश्वास और प्यार की जरूरत होती है. साथी को और उसकी भावनाओं को समझने से एक-दूसरे में प्यार पनपता है. इसके अलावा खान-पान भी खुशहाल शादी की गारंटी बन सकता है.

    विधि

    खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए यूं तो आपसी विश्वास और प्यार की जरूरत होती है. साथी को और उसकी भावनाओं को समझने से एक-दूसरे में प्यार पनपता है. इसके अलावा खान-पान भी खुशहाल शादी की गारंटी बन सकता है.

    एथेंस यूनिवर्सिटी के एक रिसर्च स्टडी में मछलीयुक्त भोजन को 60 पार उम्र में भी पुरुषों को यौन रूप से सक्रिय रखने में मददगार पाया गया है. इसलिए मछली न सिर्फ दिल, आंखों और बालों की सेहत के लिए फायदेमंद है, बल्कि खुशहाल दांपत्य जीवन की गारंटी बन सकती है. अगर पत्नी पति को खुश रखना चाहती है तो उसे पति को मछली खिलाना चाहिए.

    गर्मी में खाना चाहते हैं मूली तो कुछ ऐसे लें इसका स्वाद

    इसके अलावा रेशेदार फल, हरी सब्जियां, अंडे, ऑलिव ऑयल, बादाम और बींस भी ढलती उम्र में नपुंसकता का खतरा 40 प्रतिशत तक कम करने में कारगर हो सकती हैं. यूरोपियन सोसायटी ऑफि कार्डियोलॉजी के सम्मेलन में पेश अध्ययन में कहा गया कि, मछली, ऑलिव ऑयल, हरी सब्जियां, रेशेदार फल कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटा सकते हैं.

    ये हैं मछली खाने के और भी फायदे

    दिल के मरीज को मछली का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और ओमेगा-3 होता है जिसके कारण यह दिल को स्वस्थ रखता है. ओमेगा-3 एसिड शरीर के रक्तचाप को कम करता है जो हर हाल में दिल के रोग से होने वले खतरे को कम करता है.

    - यही नहीं एक अध्ययन के अनुसार जो लोग मछली खाते हैं उनमें अस्थमा के विकसित होने की संभावना कम होती है. अगर केले के साथ मछली की गोली खाई जाए तो अस्थमा रोग में कमी आती है.

    10 कप ग्रीन टी इतना फायदा मिलेगा इस एक कप चाय में

    - मछली का तेल खून में शुगर के स्तर को कम करता है जिससे डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा कम रहता है.

    इस तरीके से खाएंगे लहसुन तो होगा फायदा

    - इसके अलावा एक अध्ययन में यह भी पता चली है कि मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होने के कारण इसके नियमित सेवन से स्तन, अंडाशय आदि कई तरह के कैंसर की बीमारियां होने की संभावना भी कम रह जाती है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए