• X

    खाएं ये चीजें, बढ़ेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता

    अगर आप अक्सर बीमार रहते हैं और खासतौर पर मौसम में बदलाव आने पर आप सर्दी-जुकाम आदि से ग्रस्त हो जाते हैं तो इसका एकमात्र कारण है इम्यून सिस्टम का कमजोर होना.

    इम्यून सिस्टम के कमजोर होने से बीमारियां तुरंत जकड़ लेती है और यूं कहें कि जीवाणु आपके शरीर पर हमला कर बैठते हैं. ऐसे में बहुत जरूरत होता है एक संतुलित आहार लेने की. आइए हम बताते हैं कि आप क्या करें अपने खाने में शामिल जिससे मजबूत होगा इम्यून सिस्टम .

    - पानी
    पानी एक ऐसी चीज है जो शरीर की गंदगी को बाहर निकाल फेंकता है. शरीर में जमे हुए कई तरह के विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं. जितना हो सके पानी या तो सादा या फिर गुनगुना कर पीना चाहिए और ठंडे पानी के सेवन से बचना चाहिए.

    - अंकुरित अनाज
    अंकुरित अनाज और दाल पोषण से भरपूर होते हैं. ये इम्यून सिस्टम को सही बनाए रखने में बहुत मददगार हैं और साथ ही पचाने में भी आसान होते हैं.

    - रसदार फल
    रसदार फल जैसे संतरा आदि में विटामिन C भरपूर मात्रा में होता है. इनके सेवन से शरीर की जीवाणुओं से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. फल खाते समय साथ में नमक, चीनी या चाट मसाला नहीं मिलाएंगे तो बेहतर रहेगा.

    - गिरीदार फल
    ठंड के मौसम में गिरीदार फलों के सेवन की सलाह दी जाती है. इन्हें रातभर भिगोकर रख दें और सुबह उठकर खा लें. ऐसा करने से शरीर को एनर्जी मिलती है.

    - सलाद
    सलाद का सेवन तो हर समय अच्छा ही माना जाता है. तरह-तरह की सब्जियों के प्रयोग से यह पूरी तरह से पौष्टिक बन जाता है. आप गाजर, खीरा , टमाटर, प्याज, चुकंदर आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं.

    - तुलसी
    तुलसी एंटीबायोटिक का काम करती है. चाय में तुलसी की पत्तियां डालकर पिएं या फिर इसे सादे पानी में उबालकर पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए