• X

    हल्दी और सरसों के तेल का ये मिश्रण किसी चमत्कार से कम नहीं

    आजकल की दौड़ भाग वाली जिंदगी में सही खान-पान न होने से या फिर इधर-उधर की चीज खाने से कई सारी बीमारियां शरीर को जकड़ लेती हैं. इसमें कब्ज, भूख न लगना, अस्थमा और दिल से संबंधित बीमारियां आम होती हैं. इन बीमारियों से बचने के लिए आप ज्यादा पैसे खर्च करते हैं, लेकिन आराम नहीं मिलता तो आपको इस चीज का सेवन करना चाहिए.
    किचन में मौजूद सरसों का तेल में ऐसी खास चीज जो आपको इन सब तकलीफों से बचा सकती है. करना बस इतना है कि 2 बड़े चम्मच सरसों के तेल में एक एक बड़ा चम्मच हल्दी मिलाकर गरम कर लीजिए, फिर इसे ठंडा होने पर खा लीजिए. ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार कीजिए. हल्दी और तेल का यह जादुई नुस्खा आपको इन सब चीजों में राहत दिलाएगा.
    (स्वाद और सेहत से भरी हल्दी की ये है रोचक कहानी)

    - इस मिश्रण का सेवन करने से फेफड़ों की जकड़न दूर होती है और अस्थमा से राहत मिलती है.
    - अगर किसी को कब्ज की शिकायत है तो उसे हल्दी और सरसों के तेल का नियमित सेवन करना चाहिए.
    - हल्दी और सरसों के तेल के सेवन से शारीरिक दर्द से छुटकारा मिलता है. इन दोनों के मिश्रण से शरीरिक सूजन को खत्म करने वाला गुण पैदा होता है.
    (बड़े क्या बच्चों के लिए भी फायदेमंद है हल्दी)
    - इस घरेलू उपचार से शरीर में बनने वाली कैंसर की सेल्स का विकास नहीं होता है क्योंकि इनमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में पाया जाता है.
    - जिन लोगों को भूख नहीं लगती है उन्हें हल्दी और तेल के मिश्रण का सेवन करना चाहिए. शरीर में इससे खाना पचाने वाले जूस का निर्माण तेज हो जाता है, जिससे भूख अच्छी लगने लगती है. (ऐसे पिएं हल्दी का पानी, होगा जबरदस्त फायदा)
    -
    दिल के लिए हल्दी और सरसों का तेल काफी फायदेमंद हो सकता है. ये दोनों चीजें शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल निकालने में काफी मददगार साबित होते हैं. इससे हृदय तक खून का फ्लो अच्छा हो जाता है.
    (पकवानगली में जानें हल्दी के सेहत भरे लाभ)

     

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए