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    खजूर खाने के ये फायदे आपको चौंका देंगे

    खजूर को पोषक तत्वों के भंडार के कारण वंडर फ्रूट माना जाता है. आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिंस से भरपूर खजूर सेहत के साथ खूबसूरती भी न‍िखारेगा.
    ग्लूकोज और फ्रक्टोज का खजाना खजूर मधुमेह में सहायक होने के साथ ही इम्यून पावर को भी बूस्ट करता है. इसमें कोलेस्ट्राेल नहीं होता है और एक खजूर से 23 कैलोरी ऊर्जा मिलती है. इसके साथ ही यह सेल डैमेज, कैंसर से बचाव और दिल से जुड़ी समस्याओं से बचाव में भी कारगर है.
    - हैंगओवर उतारने की तरकीब
    ऐसा कम ही लोग जानते हैं कि रात भर पानी में भिगोए हुए खजूर खाने से हैंगओवर मिनटों में गायब हो जाएगा.

    वजन बढ़ाने में सहायक
    शुगर, प्रोटीन और दूसरे विटामिंस की मौजूदगी के कारण खजूर वजन बढ़ाने में भी मदद करता है. ऐसा कहा जाता है कि खजूर को खीरे के साथ खाने वजन एक संतुलित तरीके से बढ़ता है.

    त्वचा निखारने में मदद
    खजूर में मौजूद विटामिन C और D स्कीन को ढीला होने से रोकता है. यानी ये चेहरे पर झुर्रियों नहीं होने देता. साथ ही ये त्वचा को कोमल बनाने में भी मददगार होता है. खजूर में मौजूद एंटी एजिंग गुण शरीर में मेलानिन को इकट्ठा नहीं होने देते. जिससे त्वचा चमकदार बनी रहती है.

    पाचन तंत्र की मजबूती
    अगर आप रोजाना सुबह पानी भिगो के रखी खजूर का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को बेहतर करने में मदद करते हैं. यही वजह है कि कॉन्स्टिपेशन के मरीजों को इसे खाने की सलाह दी जाती है.

    आयरन की भरपूर मात्रा
    दांतों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी फ्लोरीन के अलावा खजूर में आयरन मौजूद होता है. आयरन की कमी शरीर में कई तरह की परेशानियों को जन्म दे सकती है. जिनमें सांस फूलना, एनीमिया, थकान आदि हैं. साथ ही ये खून को साफ करने में भी मदद करता है.


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