• X

    एक दिन में एक व्यक्ति को कितने अंडे खाने चाहिए?

    अंडा, इंसान के सबसे पौष्टिक आहारों में से एक है. अक्सर लोगों को रोज एक अंडा खाने की सलाह भी दी जाती है. अंडा खाने से आपको विटामिन्स और मिनरल्स, कैल्शियम, आयरन और फॉस्फोरस मिलते हैं. लेकिन कई मायनों में अंडे आपके शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकते हैं. दरअसल अंडे का पीला वाला हिस्सा खाने से आपका कोलेस्टेरॉल बढ़ता है. ऐसे में जानते हैं आपको एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए.

    विधि

    अंडा, इंसान के सबसे पौष्टिक आहारों में से एक है. अक्सर लोगों को रोज एक अंडा खाने की सलाह भी दी जाती है. अंडा खाने से आपको विटामिन्स और मिनरल्स, कैल्शियम, आयरन और फॉस्फोरस मिलते हैं. लेकिन कई मायनों में अंडे आपके शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकते हैं. दरअसल, अंडे का पीला वाला हिस्सा खाने से आपका कोलेस्टेरॉल बढ़ता है.

    आप सोच रहे होंगे कि ये जानकारी हम क्यों दे रहे हैं. तो आपको बता दें इसके पीछे वजह ये है कि हाल ही में एक व्यक्ति ने एक बार में 50 अंडे खाने की शर्त लगाई थी. लेकिन 41 अंडे खाने से उसकी मौत हो गई. ऐसे में जानते हैं एक व्यक्ति को एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए?

    दिन में कितने अंडे खाना सेहत के लिए सही है?
    आप दिन में दो अंडे खा सकते है, मगर उससे ज्यादा खाना आपके सेहत के लिए हानिकारक है. अंडे में 185 एमजी कोलेस्ट्रॉल होता है और आपके शरीर को एक दिन में सिर्फ 300 एम जी कोलेस्ट्रॉल की जरुरत होती है. अगर आप कोलेस्ट्रॉल को ध्यान में रखते हैं तो 3 या 4 अंडे खाना शरीर के लिए सही नहीं है.

    ज्यादा अंडे खाने से क्या असर होता है?
    अंडे खाने से आपके शरीर में गरमी बढ़ सकती है और इस वजह से आपके पेट में दर्द हो सकता है.

    अंडे खाने का सही तरीका क्या है?
    आप अंडे कैसे भी खा सकते है. आप अंडे उबालकर या फ्राई करके खाते है, मगर इनमें से उबालकर खाना सेहत के लिए सही होता है .

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    43


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 19
Poor 16

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए