• X

    जरूर खाएं ये 4 ड्राई फ्रूट्स

    अगर आप अपनी हेल्थ को लेकर काफी चिंतित रहते हैं और ड्राई फ्रूट्स खाना भी आपको अच्छा लगता है तो यही है अच्छी सेहत का उपाय. इससे बेहतर दूसरा कोई और ऑप्शन हो ही नहीं सकता है. इसे रोजाना थोड़ा-थोड़ा खाना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है.

    बादाम (Almonds)
    ड्राई-फ्रूट्स में बादाम सबसे पौष्टिक नट्स कहलाता है. यह सेहत के लिए वरदान का काम करता है. बादाम शरीर में मौजूद बैड कॉलेस्ट्रॉल को घटाता है. बादाम में विटमिन E बहुत मात्रा में पाया जाता है. इसे रातभर भिगोकर रखने के बाद अगले दिन सुबह छिलका उतार खाने से बेहद फायदा हो सकता है.

    पिस्ता (Pistachio)
    खून में शूगर की मात्रा को नियंत्रित रखता है पिस्ता. पिस्ता खाने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है. इसमें फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन K जैसे कई जरूरी तत्व होते हैं. पर ध्यान में रखने वाली बात यह है कि इन्हें जरूरत से ज्यादा बिल्कुल भी न खाया जाए. दिन में 7 से 8 पिस्ता खाना शरीर के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

    काजू (Cashews)
    अगर आप ऐसा सोचते हैं कि काजू खाने से वजन बढ़ता है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. काजू में विटामिन E बहुत पाया जाता है और इसे खाना शरीर को फायदा ही देता है न कि कोई नुकसान. काजू कॉलेस्ट्रॉल और शूगर लेवल के नियंत्रण के साथ-साथ सिर दर्द को भी कम करता है. दिन में 7 से 8 काजू खाना सेहत के कारगर सिद्ध हो सकता है.

    अखरोट (Walnuts)
    काजू की तरह अखरोट में भी विटामिन E पाया जाता है. दिमाग तंदुरुस्त रखने के अखरोट खाने की सलाह दी जाती है. इसे खाने से तनाव कम होता है और नींद अच्छी आती है. अखरोट में मौजूद फाइबर वजन घटाने में भी मददगार होता है.

     

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए