• X

    पुलवामा के बारे में ये जानकर आपका सीना गर्व से चौड़ा हो जाएगा

    पिछले साल आज ही के दिन 14 फरवरी 2019 को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ (केंद्रीय रिजर्व बल) के काफिले पर हमला किया गया था. आज इस आंतकी हमले को एक साल हो गया है. आतंकी हमलों के कारण यह घाटी सबसे ज्यादा चर्चा में रहती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुलवामा खान-पान की बढ़िया चीजों की पैदावार के लिए भी जाना जाता है. 
    आइए हम आपको बताते हैं कि पुलवामा में किन-किन चीजों की खूब पैदावार होती है.

    केसर
    पुलवामा में होने वाली खेती देश की इकॉनमी में काफी अहम भूमिका निभाती है. पुलवामा में देश का सबसे उच्च क्वॉलिटी के केसर का उत्पादन होता है. यहां का केसर देश ही नहीं बल्कि विदेशों में एक्सपोर्ट होता है.

    सेब
    जैसे कि सेब की खेती ठंडी जगहों पर ज्यादा होती है तो पुलवामा में सेब का भी अधिक उत्पादन होता है. इसी के साथ यहां चेरी का उत्पादन भी बहुत होता है.

    ड्राईफूट्स
    पुलवामा में ड्राई फूट्स की पैदावार खूब होती है. यहां बादाम और अखरोट का बड़े पैमाने में उत्पादन किया जाता है. इन्हीं चीजों से यहां के ज्यादातर लोगों का भरण-पोषण होता है. केसर की तरह ड्राईफूट्स भी विदेशों में भी एक्सपोर्ट किए जाते हैं.

    इनके अलावा पुलवामा इंडस्ट्रीज के लिए भी जाना जाता है. पूरे जम्मू-कश्मीर में पुलवामा जिले में सबसे ज्यादा और बढ़िया क्वॉलिटी के दूध का उत्पादन भी होता है. पुलवामा में 'जूम-जूम' नामक मिल्क कंपनी का प्रोडक्शन सबसे ज्यादा होता है.

     

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए