• X

    इन चीजों के लिए किसी दवा से कम नहीं है रेड वाइन

    कहते हैं कि अति किसी भी चीज की अच्छी नहीं होती. न ज्यादा खाना न ज्यादा पीना. जिस तरह से कहा जाता है कि संतुलित आहार स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है उसी तरह से एक सीमित मात्रा में शराब उसमें भी रेड वाइन पीना फायदे का सौदा हो सकता है. तो कितनी मात्रा में इसे पीना चाहिए और क्या होते हैं इसके फायदे?

    विधि

    कहते हैं कि अति किसी भी चीज की अच्छी नहीं होती. न ज्यादा खाना न ज्यादा पीना. जिस तरह से कहा जाता है कि संतुलित आहार स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है उसी तरह से एक सीमित मात्रा में शराब उसमें भी रेड वाइन पीना फायदे का सौदा हो सकता है. तो कितनी मात्रा में इसे पीना चाहिए और क्या होते हैं इसके फायदे?

    एक शोध में पता चला है कि एक गिलास रेड वाइन के सेवन से शरीर को एक घंटे के व्यायाम जितना फायदा पहुंचता है. कैनेडा के शोधकर्ताओं ने पता लगाया कि लाल अंगूर में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट रेसवेरेट्रॉल शरीर की मांसपेशियों और दिल के लिए उसी तरह फायदेमंद होता है, जैसे एक घंटे का शारीरिक व्यायाम.

    पाचन शक्‍ति मजबूत
    रेड वाइन पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है. इससे पेट के बैक्टिरिया खत्म हो जाते हैं और पेट का अल्सर भी कम हो जाता है.

    कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल
    कोलेस्ट्रॉल के रोगियों के लिए रोजाना सीमित मात्रा में रेड वाइन पीना फायदे का सौदा हो सकता है. यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है. अगर आप रेड वाइन पीने से परहेज करते हैं तो इसकी जगह अंगूर का सेवन कर सकते हैं.

    कैंसर की रोकथाम
    नियमित मात्रा में रेड वाइन पीने से शरीर में कैंसर की कोशिकाएं के पनपने की आशंका थोड़ी कम हो जाती है.

    दिल रखें स्वस्थ
    रेड वाइन सैचुरेटेड फैट, ब्लड क्लॉटिंग और कोलेस्ट्रॉल की परेशानी को भी कम करती है. जिससे दिल स्वस्थ रहता है.

    डायबिटीज से राहत
    डायबिटीज के रोगियों के लिए भी रेड वाइन लाभकारी है. यह खून से ब्लड शुगर के स्तर को कम करती है. जिससे डायबिटीज के मरीजों को लाभ मिलता है.

    रिसर्च में दावा: शराब स्वास्थ्य के लिए हानिकारक, बीयर है अच्छी

     याददाश्त तेज करें

    रेड वाइन पीने से याददाश्त में भी सुधार होता है. यह मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार करती है. जिससे आप चीजों को आसानी से याद रख सकते हैं.

    वजन घटाएं
    यह शरीर में मेटाबॉलिज्म का लेवल सही रखती है. रेड वाइन में मौजूद रेस्वेराट्रोल शरीर में वसा कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है. जिससे अतिरिक्त फैट कम हो जाता है.

    शराब पीने से बढ़ती है मेमोरी, रिसर्च में दावा

    अच्छी नींद
    कुछ लोगों रात में नींद न आने के कारण परेशान रहते हैं. अगर ऐसे लोग हफ्ते में एक बार रेड वाइन सेवन करने लगें तो इस समस्या से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं.

    दांत मजबूत
    इससे मसूढ़ों की सूजन कम हो जाती है. बैक्टिरिया खत्म हो जाते हैं और दांत भी मजबूत होते हैं.

    ये हैं वो फूड्स जो आपकी कामेच्छा को करते हैं कमजोर


    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    4


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 1
Poor 1

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए