• X

    टी बैग वाली चाय कितना नुकसान पहुंचा सकती है, रिसर्च में खुलासा

    एक कप चाय दिन बन जाए, यह कहावत उन लोगों के लिए है जो चाय के शौकीन होने के साथ चाय के आदी भी हैं. अगर आप भी चाय के शौकीन हैं तो इस खबर को सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे क्योंकि ऐसी चाय फायदा कम नुकसान ज्यादा पहुंचा सकती है. ऐसा एक शोध में खुलासा हुआ है.
    ऐसा नहीं है कि घर में बनने वाली चाय नुकसान पहुंचाती है. शोध में जो बात सामने आई है उसमें टी बैग वाली चाय के नुकसान के बारे में बताया गया है.

    दरअसल, एक रिसर्च में यह पता चला कि टी बैग वाली चाय शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक है. ऐसी चाय के सेवन से धीरे-धीरे कई प्रकार की बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है. हाल ही में अमेरिकी कैमिकल सोसायटी जर्नल एन्वायरनमेंटल साइंस एंड टेकनोलॉजी में एक खबर प्रकाशित हुई थी. इस खबर में वाशिंगटन की महिला और उसके साथियों ने मिलकर 4 अलग-अलग कंपनी के टी बैग को लेकर रिसर्च की थी जिसके फलस्वरूप पता चला कि गर्म पानी में टी बैग को डालने पर अनेकों संख्या में प्लास्टिक के कण निकलते हैं. यह प्लास्टिक के एक प्रकार PET से बनते हैं, जो पॉलिएस्टर या नायलॉन की तरह होता है. इन कणों को देखने के लिए माइक्रोस्कोप की जरूरत पड़ती है.

    शोध में पता चला कि एक प्लास्टिक का टी-बैग 11 बिलियन माइक्रोप्लास्टिक और तीन बिलियन नैनोप्लास्टिक के कण गर्म पानी में छोड़ता है. जो शरीर में जाकर कई तरह की बीमारी को न्योता देते हैं. इसलिए टी बैग के इस्तेमाल से अच्छा आप ऑर्गेनिक चाय पत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसे ही एक अन्य शोध में पता चला एक व्यक्ति एक हफ्ते में लगभग 5 ग्राम प्लास्टिक का इस्तेमाल कर लेता है. प्लास्टिक शरीर के लिए नुकसानदायक है. अगर टी बैग वाली चाय का सेवन करते रहे हैं तो धीरे-धीरे प्लास्टिक शरीर में पहुंच जाएगा जिससे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी भी हो सकती है.

    इस खबर से ऑफिस जाने वाले लोगों के हेल्थ को नुकसान ज्यादा हो सकता है क्योंकि ज्यादातर लोग ऑफिस में टी बैग वाली चाय का सेवन करते हैं.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए