• X

    इस ट्रेन के मेन्यू में नहीं होगा नॉनवेज फूड

    मोदी सरकार ने मां वैष्णो के भक्तों खास सौगात दे दी दै. राजधानी दिल्ली से अब कटरा जाना आसान हो गया है. गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली से कटरा जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखा दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर देशवासियों को इसे नवरात्रि का तोहफा बताया.

    क्या हैं ट्रेन की खासियत?
    सबसे खास बात यह है कि इस ट्रेन का फूड मेन्यू पूरी तरह से शाकाहारी रखा गया है. चूंकि यह ट्रेन कटरा जाएगी और इसमें वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालु सवार होंगे, इसलिए मेन्यू में नॉनवेज नहीं होगा. इसके बदले देसी और सेहतमंत खाना परोसा जाएगा. रेलवे के अनुसार, इस ट्रेन में 16 डिब्बे हैं, जिसमें 14 चेयर कार और 2 एग्जीक्यूटिव क्लास के हैं. हर चेयर कार कोच में 78 कुर्सियां हैं. ट्रेन में 1100 यात्री सवार हो सकते हैं, जिसकी बुकिंग शुरू कर दी गई है और पांच अक्टूबर से यह ट्रेन रोजाना दिल्ली से कटरा और कटरा से नई दिल्ली के लिए चलेगी. 5 अक्टूबर से आम यात्री इसकी सवारी कर सकेंगे.

    कब-कब चलेगी और कितना किराया होगा?
    यह वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली से कटरा के बीच सप्ताह में पांच दिन चलेगी. यह ट्रेन आठ घंटे में अपना सफर पूरा करेगी. नई दिल्ली से सुबह 6 बजे चलेगी और दोपहर के 2 बजे कटरा रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. वहीं कटरा से यह ट्रेन दोपहर 3 बजे खुलेगी. रात को 11 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी. यह ट्रेन अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मूतवी के स्टेशन पर रुकेगी. इसका किराया 16 सौ 30 रुपए होगा. वहीं 2 डब्बे एक्जिक्यूटिव चेयर कार में है. इनमें 104 सीट होगी. इसका किराया 3 हजार 14 रुपए रखा गया है.

    कुछ इस तरह का होगा फूड मेन्यू
    आपको बता दें इससे पहले दिल्ली से वाराणसी के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में के फूड मेन्यू में भी कुछ समय पहले बदलाव किया गया है. India Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC) ने वंदे भारत एक्सप्रेस में कटलेट, पोहा, उत्तपम, मेदुवड़ा, ब्रेड पकौड़ा, आमलेट, कोकोनट चटनी जैसा देसी खाना परोस रही है. इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि नई दिल्ली से कटरा तक चलने वाली ट्रेन में भी ऐसा ही फूड मेन्यू होगा. हालांकि दिल्ली-वाराणसी के बीच चलने वाली ट्रेन में यात्री मनपसंद नॉनवेज भी ऑर्डर कर सकते हैं, लेकिन नई वंदे भारत एक्सप्रेस में नॉनवेज खाना नही परोसा जाएगा.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए