• X

    क्या दही में नमक डालकर खाने से होता है नुकसान?

    दही एक ऐसी चीज जो 12 महीनों खायी जाती है. दही खाने से पाचन क्रिया बढ़ती और त्वचा की चमक बनी रहती है. दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं. इन्हीं वजह से दही ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है, लेकिन यह भी मायने रखता है कि आप दही का सेवन किस तरह कर रहे हैं. कहने का मतलब है कि आप दही में क्या मिलाकर खाते हैं?

    कुछ लोगों की आदत होती है कि वो दही में नमक, मसाले या चीनी मिलाकर खाते हैं. पर कितना सही है दही में इन चीजों को मिलाकर खाना? दही एक प्रकार की आयुर्वेदिक औषधि है जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद सिद्ध होती है, लेकिन इसमें हमें भूल से भी नमक मिलाकर नहीं खाना चाहिए. नमक मिलाने से दही जहर का काम करता है, क्योंकि नमक मिलाने से इसे बैक्टीरिया मर जाते हैं और यह फिर फायदेमंद नहीं रहता है. दही को हमेशा मीठी चीजों चीनी, गुड़, बूरा, मिश्री आदि के साथ खाना चाहिए.

    अगर मिश्री डालकर खाया जाए तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता है. आयुर्वेद में भी ऐसा कहा गया है कि दही मिश्री खाने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. आपने देखा होगा कि कृष्ण जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण भी दही मिश्री का भोग लगाया जाता है. पुराने समय के लोग अक्सर दही में गुड़ डालकर खाते थे. उनमे से कोई भी दही में नमक नहीं इस्तेमाल करता था.

    दही में ऐसे कई बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जिसे किसी मैग्निफाइंग ग्लास के साथ या लेंस के साथ देखें तो हमें उस पर हजारों बैक्टीरिया तैरते नजर आएंगे. यह सभी बैक्टीरिया हमारे शरीर में प्रवेश करके एंजाइम प्रोसेस को काबू में रखते हैं जिससे भोजन जल्दी पच जाता है और पेट से जुड़ी कई प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती हैं. यही कारण है कि दही में मीठी चीजें डालने से इसमें मौजूद बैक्टीरिया की संख्या बढ़ जाती है और दही पहले से ज्यादा फायदेमंद हो जाता है.

    दही खाने के ये है बेहतरीन फायदे

    - आंतों और पेट की बीमारियों में दही खाने से इसमें आराम मिलता है.

    - दही और शहद को मिलाकर छोटे बच्चों को खिलाने से दांत आसानी से निकलने लगते हैं.

     

    - गर्मी के मौसम में लस्सी पीने से शरीर का तापमान शांत होता है और लू नहीं लगती.

     - दही में जीरे और हींग का छौंक लगाकर खाने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है.

     - दही की मलाई को मुंह के छालों पर दिन में 2-3 बार लगाने से छाले दूर हो जाते हैं.

    - दही और शहद को समान मात्रा में मिलाकर सुबह-शाम खाने से भी मुंह के छाले खत्म हो जाते हैं. अगर शहद नहीं है सिर्फ साधारण दही को कुछ देर तक मुंह में रखकर निगलने या थूंक देने से भी मुंह के छालों में आराम मिलता है.

     - दही में पाए जाने वाले कैल्शियम से हड्डियां, दांत एवं नाखून मजबूत होते हैं.

      - दस्त लगने पर दही के साथ ईसबगोल की भूसी और चावल खाने से इससे राहत मिल सकती है.

      - बवासीर के रोगियों को दोपहर को खाना खाने के बाद छाछ में अजवायन डालकर पीना चाहिए.

     - पतले लोगों को वजन बढ़ाने के लिए दही में किशमिश, बादाम, छुहारा मिलाकर खाना चाहिए.

     - दिल के रोग, हाई ब्लड प्रेशर और गुर्दों की बीमारियों को रोकने की गजब की क्षमता दही में होती है. यह कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है और दिल को फिट रखता है.

    दही और योगर्ट में क्या है अंतर, खाने में कौन-सा बेस्ट?

    - गोरी त्वचा पाने या खुजली दूर करने के लिए दही से मालिश करने से सकारात्मक परिणाम आते हैं.

     - बालों की किसी भी प्रकार की समस्या से निपटने के लिए बालों में दही की मालिश करना अच्छा माना जाता है.

    - गर्मी या उमस की वजह से होने वाली पसीने की बदबू को खत्म करने के लिए दही सबसे बढ़िया घरेलू उपाय है. दही और बेसन को समान मात्रा में मिलाकर मालिश करने के बाद नहा लें.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए