• X

    जानें कौन सी चीनी है सेहत के लिए बेस्ट?

    आमतौर पर घर में सफेद चीनी का ही इस्तेमाल किया जाता है. पर क्या आप यह जानते हैं कि कौन सी चीनी है आपके लिए बेस्ट? अगर नहीं, तो पकवानगली में एक्स्पर्ट सोनिया बजाज से जानें गुड (Good), बेटर (Better)और बेस्ट (Best)चीनी का फर्क.

    मार्केट में चीनी तीन तरह की पाई जाती है. सफेद चीनी (White Sugar), ब्राउन चीनी (Brown Sugar)और सल्फर फ्री चीनी (Sulphur Free Sugar).

    सफेद चीनी में कैलोरी बहुत ज्यादा पाई जाती है. इसे खाने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. सफेद चीनी और भी महीन बनाने के लिए इसमें सल्फर मिलाया जाता है जिससे सांस की दिक्कत पैदा हो सकती है.
    (इस तरह मीठी चीजों से दूर रहेंगी चींटियां)

    ब्राउन शुगर (चीनी) में सफेद चीनी की तुलना में कम कैलोरी होती है. इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन होता है, पर शरीर को जितने आयरन की जरूरत होती है उससे कम.
    (तो ऐसे हुआ रसगुल्ले का आविष्कार)

    अंत में सल्फर फ्री चीनी की बात करें तो इसमें सफेद और ब्राउन चीनी की तुलना में कैलोरी काफी कम होती है. इसमें सल्फर बिल्कुल भी नहीं होता है और इसी के चलते यह सेहत के लिए एकदम सेफ है.

    एक्स्पर्ट्स की मानें तो तीनों चीनी में सल्फर फ्री चीनी ही बेस्ट है. चाय, कॉफी, खीर, हलवा और मिठाइयां बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करना ही बेहतर है. (इन मीठे पकवानों से और भी खास हो जाएगी आपकी ईद)

    फोटो: www.tooncasts.tv

     

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए