योगासन करने के तुरंत बाद ही न करें इन चीजों का सेवन

offline
योगासान व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ बनाए रखता है. इसी के साथ हम आपको बता दें कि योगाभ्यास के साथ-साथ खान-पान का भी ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है. पर खाने में कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिन्हें अगर आप योगा करने के तुरंत बाद खा लेते हैं तो आप अपना योग और समय दोनों ही बरबाद कर रहे हैं.

विधि

योगासान व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक दोनों तरीकों से स्वस्थ बनाए रखता है. इसी के साथ हम आपको बता दें कि योगाभ्यास के साथ-साथ खान-पान का भी ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है. एक संतुलित आहार और योगा ही एक अच्छे जीवन की कुंजी होती है. पर खाने में कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिन्हें अगर आप योगा करने के तुरंत बाद खा लेते हैं तो आप अपना योग और समय दोनों ही बरबाद कर रहे हैं. इससे योग का फायदा तो नहीं बल्कि आपके शरीर का नुकसान हो सकता है.

अगर आप योगाभ्यास करने के बाद कड़वी चीजें, खट्टी चीजें जैसे बेर, तीखा मसालेदार खाना खाते हैं तो आप खुद को ही हानि पहुंचा रहे हैं. तली-भुनी चीजें, नमकीन, खट्टी चीजें, भाजी आदि को पूरी तरह से दरकिनार कर देना चाहिए. योगा करने के बाद बॉडी टेम्प्रेचर रेगुलेट होने में थोड़ा समय लगता है, ऐसे में तुरंत तुरंत गरम और ठंडी दोनों ही चीजें नुकसानदायक होती हैं. योगा के बाद गरम चाय -कॉफी, ठंडी-ठंडी छाछ, दही पीना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

जितना हो सके योगा के बाद तीखी महक वाली चीजें जैसे हींग और लहसुन से भी दूरी बनाई रखनी चाहिए क्योंकि यह दिमाग को सुस्त कर देता है. नॉन-वेज की बात करें तो मांस, मछली और खासतौर पर मटन से दूरी बनाई रखनी चाहिए. सात्विक भोजन ही लेना चाहिए जो शरीर और दिमाग दोनों को शांत और चुस्त बनाए रखे.