• X

    पीते हैं हर्बल चाय तो कभी न करें ये गलतियां

    अगर आप सोचते हैं कि हर्बल चाय पी भर लेने से वजन कम कर लेंगे या फिर फिट रहेंगे तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. हर्बल टी को बनाते वक्त भी खास ध्यान रखा जाता है. यदि आप भी पीते हैं हर्बल टी तो कभी न करें ये गलतियां...

    विधि

    1. दूध का इस्तेमाल न करें:
    कई लोगों का मानना है कि दूध के बिना चाय तो बन ही नहीं सकती है. लेकिन जब वजन घटाने के लिए हर्बल टी बनाई जाती है और उसमें दूध मिलाया जाता है तो यह प्रभावकारी नहीं होता. दूध में मौजूद पोषक तत्वों के कारण वेट कम करने में बाधा आती है. इसके अलावा दूध और तुलसी का प्रयोग एक साथ नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके दुष्परिणाम भी हो सकते हैं. 

    2. मिठास के लिए गुड़ या शहद:
    हर्बल टी में शक्कर मिलाने से उसमें कैलोरीज बहुत बढ़ जाती हैं. इस कारण हर्बल टी पीने का उद्देश्य पूरी तरह खत्म हो जाता है. इसलिए इसमें कभी भी चीनी न मिलाएं बल्कि स्वाद के लिए आप शहद और गुड़ मिला सकते हैं.

    3. इसे फिर से गर्म न करें:
    हर्बल टी को बार-बार गर्म करने से इसमें उपस्थित प्राकृतिक हर्बल गुण खत्म हो जाते हैं. अच्छा होगा कि आप ताजी बनी हुई चाय पीएं तभी इसे पीने का लाभ मिलेगा.



    4. दिन में एक बार ही पीयें:

    हर्बल टी इसलिए नहीं है कि जब भी आपका दिल करे आप इसे पी लें. इसके सेवन का एक निश्चित समय होता है. जैसे तुलसी की चाय सुबह पीने से पाचन अच्छी तरह होता है. उसी तरह किसी भी हर्बल टी का उपयोग करने से पहले अच्छा होगा कि आप डॉक्टर की सलाह ले लें.
    (क्या आपने ली है दुनिया की सबसे महंगी चाय की चुस्की)
    5. ढक्कन लगाकर चाय न पकाएं:

    हर्बल टी बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि ढक्कन खुला हुआ हो और पानी भाप बनकर उड़ रहा हो. आयुर्वेद के अनुसार ऐसा करने से हर्बल टी से स्वास्थ्य को मिलने वाले लाभ बढ़ जाते हैं.
    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    124


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    1
    टैग्स
Good 32
Poor 8

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए