• X

    सही रसमलाई बनाने का ये है परफेक्ट तरीका

    अक्सर आप घर पर रसमलाई बनाते हैं पर इसका टेस्ट और छेने की सॉफ्टनेस वैसी नहीं रहती जैसा आप चाहते हैं. तो यहां हम बता रहें हैं बेहतरीन रसमलाई बनाने का स्टेप-बाय-स्टेप तरीका. यह तरीका आजमाने के बाद आप किसी हलवाई से खुद को कम नहीं मानेंगे...

    एक नज़र

    • कैलोरी : 156.8

    टिप्‍स

    - रसमलाई बनाने के लिए सबसे पहली चीज है गाय का दूध. क्योंकि गाय के दूध से बना सॉफ्ट होता है. इसमें पनीर का इस्तेमाल बिलकुल भी न करें. हमने 1 लीटर दूध इस्तेमाल किया है.बचे चावल से बनाएं रसमलाई
    - सबसे पहले दूध को तेज आंच पर उबाल आने तक पकाएं. जैसे इसमें उबाल आ जाए आंच बंद कर दें और 1 मिनट के बाद इसमें एक नींबू का रस मिलाकर चलाते रहें जब तक की दूध फट न जाए या फिर छेना अलग न हो जाए.
    अंगूरी रसमलाई की रेसिपी यहां है...
    - अब छेना को किसी मलमल या फिर सूती कपड़े से छान लें. फिर इस छेने को कपड़े सही ठंडे पानी में अच्छी तरह धो लें ताकि इसमें से नींबू की खटास निकल जाए. छेने के पानी से आप आटा गूंदने या फिर चावल बनाने में कर सकते हैं. इसे सब्जी में भी डाला जा सकता है.
    - छेने का पानी निचोड़कर इसे 20-25 मिनट तक लटकाकर रख दें.घर पर ऐसे बनाएं छेना...
    - छेना में बहुत ज्यादा नमी या फिर यह सूखा नहीं होना चाहिए. अगर ऐसा होता है तो फिर छेना बॉल्स सही शेप में नहीं बनेंगे. अगर छेना ज्यादा सख्त हो गया है तो इसमें 2-4 बूंद गर्म पानी डाल लें.
    - तय समय बाद छेने को कपड़े से निकालें और 4-5 मिनट तक अच्छी तरह मसलकर मुलायम या चिकना आटा गूंद लें.
    - छेने से 8 छोटी लोइयां काट लें. इन लोइयों को हाथों से अच्छी तरह रोल करें और फिर इन्हें हल्का सा चपटा कर लें. अगर छेना बॉल्स फट रही हैं तो इन्हें फिर से अच्छी गूंदें और लोई बनाएं.
    - छेना में सॉफ्टनेस लाने के लिए एक कूकर में 1 कप चीनी और 3 कप डालकर उबलने के लिए रखें.
    - जैसे ही उबाल आने लगे इसमें छेना बॉल्स डालकर 7-8 मिनट तक ढककर पकाएं. कूकर को बंद नहीं करना है सिर्फ ऊपर से कवर करना है. आप चाहें तो ओपन पैन में भी चाशनी तैयार कर सकते हैं. इस बात का खास ध्यान रखें कि 7-8 मिनट के बाद बिलकुल न पकाएं, नहीं तो छेना बॉल्स सख्त हो जाएंगे. इसलिए समय का ध्यान जरूर रखें.
    - रबड़ी बनाने के लिए दूध, कंडेंस्ड मिल्क , कटे हुए मेवे, केवड़ा जल, इलायची पाउडर और केसर की जरूरत होती है.
    - एक पैन में दूध गर्म होने के लिए रखें तेज आंच पर रखें. जब इसमें उबाल आने लगे आंच को आंच मध्यम कर दें. 2 चम्मच दूध निकालकर केसर भिगो दें.खाना टेस्टी बनाने की ये बातें दादी-नानी को भी नहीं पता होंगी...
    - अब दूध में इलायची पाउडर, मेवे, केसर वाल दूध, केवड़ा जल और कंडेंस्ड मिल्क डालकर पकाएं. इसे चलाते रहें ताकि बर्तन के किनारे पर लगने वाली मलाई हट जाए. इसे हर 2 मिनट में चलाते रहें.
    - अब एक छोटा चम्मच कॉर्नफ्लोर लें और इसमें एक चौथाई चम्मच ठंडा दूध मिलाकर मिक्स कर लें. इस मिश्रण को दूध वाले मिश्रण में डालें और अच्छी तरह डालकर मिक्स करें. इसे 5 मिनट तक और पकाएं और आंच बंद कर दें. रबड़ी को ठंडा होने दें. इसके बाद छेना बॉल्स को इस रबड़ी में डालकर फ्रिज में रख दें. आपकी रबड़ी इतनी टेस्टी बनेंगी कि आप भी हैरान हो जाएंगे.
    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए