• X

    इन 6 बीमारियों के लिए रामबाण है धनिया

    दाल और सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए धनिया तो जाना ही जाता है. पर अगर इसे कुछ चीजों के साथ मिलाकर खाया जाए तो यह कई बीमारियों के लिए रामबाण से कम नहीं है. जानिए किन बीमारियों के लिए यह कारगर है.

    1. पथरी को खत्म करता है- हरे धनिये को सुबह पानी में उबालकर, छान लें. इस पानी को सुबह खाली पेट पीने से पेट की पथरी यूरीन के माध्यम से निकल जाती है.

    (रोजाना पिएं ये खट्टा-मीठा हरे सेब का जूस)

    2. पेट की हर प्रॉब्लम होगी दूर- 2 कप पानी में जीरा और धनिए के पत्ते डालें. इसके बाद चाय की पत्ती और सौंफ डालकर 2 मिनट तक उबालें लें. स्वादानुसार चीनी और अदरक डालकर 2-3 उबाल लगा लें. इस मिश्रण का सेवन करने से गैस से छुटकारा और पाचन तंत्र दुरुस्त होता है.
    (खाली पेट खा रहे हैं ये चीजें, तो आज से ही हो जाएं सावधान)

    3. आंखों की जलन होगी कम- सौंफ, मिश्री और साबुत धनिया को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें. खाने के बाद 6 ग्राम पाउडर का सेवन करने से आंखों व हाथ-पैरों की जलन से छुटकारा पाया जा सकता है.
    (एक फल बदल सकता है आपकी सेक्स लाइफ )

    4. मिलेगा नकसीर में आराम- हरे धनिये की 20 ग्राम पत्तियां में चुटकी भर कपूर मिला पीस लें. इससे बने रस को छान लें. तैयार रस की दो बूंदों को नाख के दोनों छिद्रों में दोनों तरफ टपका लें, साथ ही रस को माथे पर लगा कर हल्का मालिश करने पर नाक से निकलने वाला खून तुरंत ही बंद हो जाता है.
    (लीची का ऐसे करेंगे इस्तेमाल, तो मिलेगा जबरदस्त फायदा)

    5. पेसाब साफ करता है- 1 गिलास पानी में 2 चम्मच पिसा हुआ धनिया मिला लें. इसे 5 से 7 मिनट तक उबाल लें और ठंडाकर छान लें. सुबह और शाम पीने से पेसाब साफ होगा.
    (लहसुन और शहद का सेवन बनाता है शक्तिशाली)

    6. स्किन के लिए बेहद लाभकारी- धनिया का सेवन खून में इन्सुलीन की मात्रा को नियंत्रण में रखता है. धनिये के इस्तेमाल से डायबिटीज को भी खत्म किया जा सकता है. इसका इस्तेमाल स्किन के लिए बहुत असरकारक है.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए