• X

    खाली पेट खा रहे हैं ये चीजें, तो आज से ही हो जाएं सावधान

    विधि

    एक्सपर्ट के मुताबिक सोकर उठने से बॉडी में एसिड की मात्रा ज्यादा होती है. ऐसे में उन चीजों को खाली पेट खाने से बचना चाहिए जिससे एसिडिटी जैसी कई हेल्थ प्रॉब्लम पैदा हो सकती हैं. जानें किन चीजों को खाली पेट खाने से बचना चाहिए. (महाराजा अंदाज में सोने की थाली में शाहरुख खान ने खाया दाल-बाटी और चूरमा)

    केला
    अगर सुबह खाली पेट केला खाते हैं तो आज से ही इसका सेवन बंद कर दें. खाली पेट केला खाने से कैल्शियम, मैग्नीशियम का बैलेंस बिगड़ता है. जिससे एसिडिटी हो सकती हैं. केले को लंच और डिनर में लेना सेहत के लिए फायदेमंद साबित होगा. (आपसे भी ज्यादा हेल्दी और टेस्टी खाना खाते हैं रेगिस्तानवासी)

    दूध
    इसमें मौजूद सेचुरेटेड फैट, प्रोटीन पेट की मसल्स को कमजोर करते हैं. वहीं खाली पेट पीने से इजेशन होगा. साथ ही कफ की प्रॉब्लम हो सकती है. सुबह की बजाए रात को दूध पीएं.

    दही
    इसमें मौजूद प्रोबायोटिक बैक्टीरिया खाली पेट एसिड लेवल बढ़ाते हैं. दही को खाली पेट खाने से पेट में जलन हो जाती है. अगर चाहते हैं कि दही का भरपूर फायदा मिले तो इसे लंच में ही लें.
    (अगर सही वक्त पर खाएंगे ये फल तो ही होगा फायदा)

    चाय
    चाय में ढेर सारा एसिड होता है जिसे सुबह-सुबह खाली पेट पीने से पेट पर सीधा असर होता है. अगर आप सुबह चाय पीने की आदत नहीं छोड़ सकते हैं तो चाय के साथ बिस्‍किट या अन्‍य चीजें लें. ये खाने से चाय अच्‍छी तरह से पच जाएगी. (एक फल बदल सकता है आपकी सेक्स लाइफ)

    मीठी चीजें
    सुबह मिठाई या कोई भी मीठी चीजें खाने से बचें क्योंकि इन्हें खाली पेट खाने से ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है जिससे आंखों की बीमारी हो सकती है. अगर मीठी चीजों का मजा लेना चाहते हैं तो इसे दोपहर के खाने के बाद लें.
    (जीएसटी से रहेगी अब सिंपल खाने की थाली सस्ती)

    तरबूज
    इसे खाली पेट खाने से एसिडिटी हो सकती हैं, साथ ही डाइजेशन भी खराब हो सकता है. आप इसे दोपहर और शाम को खा सकते हैं. (तो ऐसे हुआ रसगुल्ले का आविष्कार)

     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    116


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    2
    टैग्स
Good 50
Average 16
Poor 35

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए