• X

    इस लेडी ने सबसे पहले बनाया था आलू से अल्कोहल

    विधि

    आलू आज सब्जियों में सबसे अहम है. बिना इसके भारत में सब्जी की कल्पना भी नहीं की सकती. वहीं काउंटेस ईवा एकेब्लड एक स्वीडिश महान कृषि विज्ञानी थीं जिन्होंने आलू को लेकर कई खोज की. सबसे पहले उन्होंने  आलू से स्टार्च निकालने का तरीका ढूंढा निकाला. 
    यही नहीं आज जो आप स्टार्च फ्री बेकिंग का इस्तेमाल करते हैं, वो भी इन्हीं की देन है. स्वीडन में पहली बार साल 1658 में आलू आने शुरू हुए थे, लेकिन उस वक्त ये इंसानों के खाने के लायक नहीं थे. (ये है चिकन के बटर चिकन बनने की कहानी )
    आलुओं का इस्तेमाल जानवरों को खिलाने के लिए किया जाता था. फिर क्या एकेब्लड ने आलू की खेती की. वहीं आलू को कैसे लोगों के खाने लायक बनाया जाए इसका तरीका ढूंढना शुरू किया.
    जब एकेब्लड को मालूम हुआ कि जर्मनी में आलू से अल्कोहल बनाई जाती है. तब उन्होंने खोज निकाला कि जानवरों को खिलाए जाने वाली इस सब्जी से आटा भी बनाया जा सकता है.  (जानिए इन पकवानों से जुड़े रोचक तथ्य )
    एकेब्लड ने आलू से अल्कोहल जैसे कि वोदका, मूनशाइन और पोटैटो वाइन आदि बनाया. इससे पहले लोग अनाज से अल्कोहल बनाते थे, लेकिन उनकी खोज के बाद अनाज से अल्कोहल बनाने की सालों पुरानी प्रथा खत्म हो गई.
    ईवा एकेब्लड ही ऐसी वैज्ञानिक थीं जिन्होंने खोज निकाला कि आलू का इस्तेमाल सिर्फ सब्जी बनाने के लिए ही नहीं बल्कि दूसरे कई कामों में किया जाता सकता है.

    Photo: people.ucsc.edu

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    2


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 1
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए