• X

    फिट रहने के लिए बहुत जरूरी है प्रोटीन डाइट

    आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हर कोई डाइट कॉन्शस तो बहुत है लेकिन डाइटिंग के चलते प्रोटीन की कमी को लेकर बिल्कुल भी नहीं सोच रहे हैं. इसी वजह से भारत में प्रोटीन की कमी के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं.
    (इस तरीके से खाएंगे लहसुन तो होगा फायदा
    )

    दिल्ली की हेल्थ एंड फिटनेस कंपनी HealthifyMe के मुताबिक भारत में 13 प्रतिशत महिलाएं पुरुषों के मुकाबले कम प्रोटीन लेती हैं जिससे उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. प्रोटीन को खाने में कम शामिल करना कई मुश्किलें पैदा करता है जैसे वजन का ज्यादा कम हो जाना, एकाग्रता क कम होना, मूड में बदलाव, थकान आदि.
    (वजन बढ़ने की टेंशन कम कर देगा ये पानी
    )

    प्रोटीन दाल, अंडे, चीज, दूध, राजमा, मीट और पनीर में बहुत पाया जाता है, इसलिए इन्हें खाने में शामिल करना बेहद जरूरी है.
    (ये हैं खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे
    )

    एक्स्पर्ट्स यह भी बताते हैं कि लोग इस भ्रम में भी रहते हैं कि प्रोटीन खाने से मोटापा बढ़ता है जबकि ऐसा नहीं है, प्रोटीन अगर सही मात्रा में लिया जाए तो यह शरीर के लिए जरा सा भी नुकसानदायक नहीं होता है. फिट और एक्टिव रहने के लिए बॉडी को विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन सब चीज की ही जरूरत होती है. पर हां, प्रोटीन डाइट लेना जितना जरूरी है, इसे खाने के बाद वर्कआउट करना भी उतना ही जरूरी है.

     

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए