• X

    किचन की वो मल्लिका जिसने घर-घर पहुंचाया अंग्रेजी खाना

    आजकल सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना सभी के लिए आम बात है. डिशेज बनाने के तरीके से लेकर किचन टिप्स तक सब कुछ आसानी से इंटनेट के जरिए देखा जा सकता है, लेकिन एक समय था जब सोशल मीडिया या इंटरनेट जैसी कोई सुविधा नहीं हुआ करती थी. लोगों के लिए टीवी और रेडियो ही मनोरंजन के साधन थे. इन्हीं में ज्ञानपरक चीजें प्रचारित-प्रसारित होती थीं. उसी वक्त एक महिला लोगों को अंग्रेजी खाना बनाना सिखाती थीं.

    दरअसल, बात 90 के दशक की है जब भारत की पहली मशहूर शेफ तरला दलाल ने लोगों को खाना बनाने के नए-नए तरीके सिखाए थे. टेलीविजन के जरिए उन्होंने लोगों तक अंग्रेजी खाने की रेसिपीज, टिप्स और खाने से रिलेटेड कई चीजों को पहुंचाया था. जब इंटरनेट नहीं पहुंचा था तब मास्टर शेफ तरला दलाल की रेसिपी लोगों तक पहुंचती थी. 6 नवंबर को उन्हीं मशहूर शेफ तरला दलाल का जन्मदिन है. तरला जी का जन्म 3 जून 1936 में पुणे में हुआ था. टी.वी पर उनके कई सारे शोज जैसे कुक इट अप विद तरला दलाल, तरला दलाल शो आदि कई शोज को होस्ट कर चुकी भारत की पहली चर्चित महिला शेफ थीं. सन् 2007 में उन्हें पद्मश्री से भी नवाजा गया था.

    तरला दलाल इंडियन फूड से लेकर इंटरनेश्ल फूड तक की रेसिपी लोगों को सिखाती थीं. इतना ही नहीं, उन्होंने कई फूड पर कई कितीबें भी लिखीं थी. 1974 में उनकी पहली किताब प्रकाशित हुई थी, जिन्होंने तरला जी को प्रसिद्धि दिलाई. लंदन और अमेरिका के लोग भी इनके कुकरी शो को टी.वी चैनल पर देखकर काफी पसंद करते थे. आज भी तरला दलाल के काफी सारे कुकिंग विडियोज को यूट्यूब और उनके ऑनलाइन पोर्टल पर मौजूद हैं और लोग देख-पढ़ रहे हैं.  इतना ही नहीं, वो काफी सारे हेल्दी फूड की रेसिपी और टिप्स बताती थीं जिनकि वजह से वो काफी लोकप्रिय रहीं है. तरला दलाल जी का निधन 2013 में हो गया था वजह हार्ट अटैक थी.

    photo:Tarla Dalal_official

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए