• X

    प्याज और लहसुन के छिलकों का बेहतरीन इस्तेमाल

    अक्सर लोग प्याज और लहसुन के छिलके उतार कर फेंक देते हैं. ऐसे में क्या आपने कभी सोचा है कि इनके छिलके कितने फायदेमंद होते हैं. इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं, साथ ही कोलेस्ट्रोल के लेवल को नियंत्रण में रखता है.

    विधि

    स्वाद बढ़ाने में
    चावल बनाते टाइम लहसुन को बिना छीले इस्तेमाल करने से चावल का स्वाद बढ़ जाता है. जब चावल बन जाए तब छिलकों को निकालकर अलग रख दें इससे चावल में अलग ही फ्लेवर आ जाता है.

    सूप में डालें
    प्याज और लहसुन के छिलकों को सूप बनाते समय डाल दें और सूप बनने के बाद छलनी से छान लें. इससे ज्यादा मात्रा में शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं.

    फ्लेवर की तरह
    प्याज और लहसुन के छिलकों को भून कर पाउडर बना लें. इसका इस्तेमाल खाने में करने से खाने का स्वाद बढ़ जाता है. इस पाउडर को सलाद पर डालकर सेवन करने से इसका फ्लेवर और बढ़ जाता है.

    मसल्स में ऐंठन
    प्याज के छिलके में पाए जाने वाले पोषक तत्व मसल्स की ऐंठन को कम कर देते हैं. पैन में 1 कप पानी और प्याज के छिलकों को उबाल लें. इसका पानी छानकर पीने से मसल्स की ऐंठन में फायदा मिलता है. इसका पानी इतना गुणकारी होता है कि यह कोलोन कैंसर के खतरे से भी शरीर को बचाता है.

    बालों के लिए
    प्याज में सल्फर होता है जो बालों के लिए फायदेमंद होता है. इसलिए प्याज के छिलके 4-5 कप पानी में उबाल लें. बालों को शैम्पू करने के बाद इस पानी से धोएं.

    नींद के लिए
    प्याज के छिलके और चायपत्ती को उबाल लें. इसे छलनी से छान लें. इस चाय का सेवन करने से दिमाग ठीक रहता है और नींद भी अच्छी आती है.

    खुजली के इलाज में
    पैरों में खुजली हो जाने पर प्याज और लहसुन के छिलकों को पानी में उबाल लें. इस पानी में पैरों को कुछ देर के लिए डालकर रखने से खुजली में आराम मिलता है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    18


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 7
Poor 1

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए