• X

    मंगल को है परहेज, ऐसे बनाएं नॉन वेज

    अक्सर नॉनवेज खाने वालों के लिए दिक्कतें तब बढ़ जाती है जब कुछ ऐसे दिन पड़ जाते हैं जैसे मंगलवार, बृहस्पतिवार आदि. इन दिनों में लोग चाहकर भी नॉनवेज नहीं खा सकते हैं. ऐसी स्थिति में हम बता रहे हैं सोयाबीन से बनने वाले कुछ ऐसे डिशेज जिन्हें बनाकर आप नॉनवेज जैसे स्वाद का लुत्फ उठा सकते हैं.

    टिप्‍स

    - अगर बिरयानी खाने का मन हो तो सोयाबीन की बिरयानी बना सकते हैं. इसमें बिरयानी वाले मसाले और प्रक्रिया अपनानी है बस चिकन की जगह सोया चंक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप चाहें तो सोया पुलाव भी बना सकते हैं.
    - सोया चंक्स से टेस्टी सब्जी बनाई जा सकती है. इसमें साधारण मसालों की जगह नॉनवेज में पड़ने वाले मसालों का इस्तेमाल कर सकते हैं.
    - अगर मंगलवार को चिकन रोल खाने मन है, पर खा नहीं सकते तो सोया चंक्स से सोया वेज रोल बढ़िया ऑप्शन हो सकता है.
    - सोया ग्रैन्यूल्स से सोया मोमोज काफी टेस्टी बनते हैं. इसका स्वाद नॉन वेज मोमोज जैसा लगता है. आप इन्हें भी अपनी न्यू ईयर पार्टी में शामिल कर सकते हैं.
    - मंगलवार को अगर पार्टी रख रहे हैं और नॉनवेज जैसी चीजें नहीं बना पा रहे हैं पर वैसा ही कुछ स्वाद चाहिए तो सोया चाप की बढ़िया ग्रेवी वाली सब्जी बना सकते हैं.
    - सोया चाप का इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं. सोया चाप चाट, साया चाप की सब्जी आदि.
    - अगर नॉनवेज कबाब खाने का मन है तो सोयाबीन कबाब काफी अच्छा बनता है और हेल्दी होने के साथ टेस्टी होता है. बस बनाते समय इसमें कबाब में पड़ने वाला मसाला मिला लें.
    - चिकन पकौड़े या फ्राई चिकन खाना चाहते हैं तो सोयाबीन से पकौड़े बना सकते हैं.
    - चिकन 65 खाने का अगर मन हो तो सोया 65 काफी अच्छा ऑप्शन माना जाता है.
    - सोया चंक से बना सकते हैं कई तरह की सब्जियां, सोया-गाजर, सोया-मटर आदि.
    - अगर मटन खाने का बहुत ज्यादा मन है तो कटहल की सब्जी ट्राई की जा सकती है. कटहल की सब्जी में मटन जैसा जायका पाने के लिए मटन करी बनाने वाली विधि का पालन कर सकते हैं.

    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए