• X

    ऐसे कुकिंग टिप्स जो न हलवाई बताएगा और न शेफ

    अक्सर खाना बनाते समय कभी-कभी ऐसा होता है कि चाहकर भी यह उतना टेस्टी नहीं बन पाता जितना आप चाहते हैं, लेकिन आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें अपनाकर आप, पराठा. खीर, दाल बेहद स्वादिष्ट और परफेक्ट बना सकती हैं.

     

    टिप्‍स

    आलू का पराठा
    सर्दियों के मौसम में पराठे बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं. आलू के पराठे को स्वादिष्ट बनाने के लिए स्टफिंग/भरावन वाली सामग्री में थोड़ी-सी कसूरी मेथी और मैगी मसाला मिला लें. इससे पराठे स्वादिष्ट और लजीज बनेंगे.

    केक का रंग
    केक तो हर पार्टी-ओकेजन की शान होता है. इसे खाना सभी पसंद करते हैं. अगर आप घर पर ही केक तैयार कर रहे हैं तो इसका रंग अच्छा आए इसके लिए 1 चम्मच चीनी को पानी में उबाल लें. चीनी के भूरा होने तक इसे पका लें. इसे केक के बैटर में मिला दें. इससे बहुत ही बेहतरीन केक बनेगा.

    दाल
    दाल प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. कुछ लोग इसे खाते हैं तो कुछ लोग इसे बोरिंग मानकर छोड़ देते हैं. दाल को उबालते समय 1 चुटकी हल्दी और 4-6 बूंदे बादाम के तेल की डाल दें. इससे दाल बहुत ही स्वादिष्ट बनती है.

     

    इडली या डोसा
    अगर इडली या डोसा घर पर ही बना रहे हैं तो ध्यान रखें कि 1 कप उरद की दाल या चावल में 1 चम्मच मेथी के दाने डाल दें. इसे इसके साथ ही पीस कर बैटर बनाएं. ऐसा करने से इडली या डोसा का स्वाद दोगुना हो जाएगा.

     

    इसे खाने से पेट में गैस या एसीडिटी नहीं होगी.

    चावल
    अक्सर चावल बनाते समय कभी चावल में पानी ज्यादा हो जाता है तो कभी कम. इसलिए चावल को बनाते समय 1 चम्मच तेल और कुछ बूंदे नींबू के रस की डाल दें.

    इससे चावल खिला-खिला बनेगा.

    नूडल्स
    घर पर कई बार नूडल्स बनाते समय आपस में चिपक जाते हैं. अगर आप भी चाहते हैं रेस्टोरेंट की तरह नूडल्स बनाना तो उबालने के बाद छलनी से छान लें और फ्रिज के ठंडे पानी से धो लें.

    इससे न्यूडल्स खिले-खिले रहेंगे. उबालने के बाद इसमें कुछ बूंदें तेल की भी डाल दें.

    पनीर
    पनीर को ताजा रखने के लिए एक बर्तन में पनीर को रख दें और बर्तन को पानी से पूरा भर दें. 2-4 घंटों के अंतराल में इसका पानी बदलते रहें ताकि पनीर ताजा बना रहे.

    खीर
    चावल की खीर बनाते समय जब चावल पक जाएं तब एक चुटकी नमक डाल दें. इससे चीनी भी कम लगती है और खीर का स्वाद और बढ़ जाता है. इसमें 1 चम्मच कॉर्न फ्लोर मिला लें इससे खीर को जल्दी गाढ़ा किया जा सकता है.

    कढ़ी
    कढ़ी तो कई तरह से बनाई जाती है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि इसे बनाते समय दही फट जाता है. इसके लिए कढ़ी के मिक्चर को कड़ाही या भगोने में डालने के बाद उबाल आने तक लगातार चलाते रहें और उबाल आने के बाद ही नमक डालें. इससे दही भी नहीं फटेगा और कढ़ी आसानी से बन जाएगी.

    पकौड़ी
    सर्दियों के मौसम में पकौड़ी और चाय का कॉम्बिनेशन सबको पसंद आता है. पकौड़ियों को स्वादिष्ट बनाने के लिए इसके मिश्रण में 2 चम्मच दूध मिला लें.

    ध्यान रहे कि मिश्रण में दूध मिलाने के बाद ही नमक मिलाएं ताकि पकौड़ियां कुरकुरी बनें.

    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए