• X

    बालों का गिरना होगा बंद, खाएं ये चीजें

    सर्दी आते ही लगातार बालों के टूटना किसी को भी निराश कर सकता है. हम आपको बता दें कि ऐसा आपके खान-पान के सही न होने की वजह से भी होता है. अच्छे, घने और मजबूत बालों के लिए बहुत जरूरी होता है एक संतुलित आहार लेना जिससे आपके बाल होंगे मजबूत और इन्हें मिलेगी चमक.

    टिप्‍स

    सर्दी आते ही बालों के टूटने और कमजोर होने की समस्या भी बढ़ जाती है. बालों का लगातार गिरना किसी को भी निराश कर चिंता में डाल सकता है. हम आपको बता दें कि ऐसा आपके खान-पान के सही न होने की वजह से भी होता है. अच्छे, घने और मजबूत बालों के लिए जरूरी है सही समय पर पौष्टिक आहार लेना. जानिए कैसा हो आपका आहार कि आपको मिले बालों के गिरने की परेशानी से मुक्ति.

    पालक:
    पालक में मौजूद आयरन और फोलेट बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. इससे बालों का गिरना बंद हो इनका विकास होता है. आप पालक को सब्जी या सूप किसी भी तौर पर ले सकते हैं.

    अंडा:
    अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. रोजाना अंडे खाने से से बालों का विकास अच्छे से होता है. अंडा एक ऐसी चीज है जिसे न केवल खाने से बल्कि बालों में लगाने से बाल स्ट्रॉन्ग बनते हैं.

    शिमला मिर्च:
    बालों के ग्रोथ के लिए विटामिन C की आवश्यकता होती है. लाल, पीली और हरी हर तरह की शिमला मिर्च को खाने में जरूर शामिल करना चाहिए. आप इसे सलाद और सब्जी दोनों तौर पर खा सकते हैं.

    मसूर दाल:
    अगर आप शाकाहारी हैं और अंडा नहीं खा सकते हैं तो मसूर दाल, टोफू , सोयाबीन, राजमा आदि अपने खान-पान में शामिल कर प्रोटीन डाइट ले सकते हैं.

    शकरकंद:
    विटामिन और बीटा कैरोटिन भी बालों के विकास के लिए अहम है. शकरकंद खाने पर इसमें मौजूद बीटा कैरोटिन विटामिन A में बदल जाता है जो बालों में चमक और मजबूती लाता है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    21


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 12
Poor 9

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए