• X

    छिलके और डंठल से भी बनाई जा सकती है बेहतरीन सब्जी

    खाने की बर्बादी दुनिया एक कड़वा सच है. जिनके पास है वो खाते नहीं हैं और जिनके पास नहीं है, उन्हें मिलता भी नहीं है. ऐसा ही कुछ हम खाना बनाते समय करते हैं. सिर्फ पके हुए खाने को फेंकना ही गलत नहीं है बल्कि कच्ची सब्जियों के छिलके वगैरहा ऐसे ही फेंक देना भी गलत है. आइए जानते हैं किस तरह से खाने में इनका इस्तेमाल कर सकते हैं.

    टिप्‍स

    तरबूज का छिलका
    जितना तरबूज अंदर से शरीर के लिए फायदेमंद होता है उतना ही उसका छिलका भी फायदेमंद होता है. तरबूज के छिलके में विटामिन सी पाया जाता है. तरबूज के छिलके को काटकर इसमें चीनी, एप्पल साइडर विनेगर, और मसालों को मिलाकर इसका अचार बना सकते हैं. इतना ही नहीं, इसे एक हेल्दी स्नैक के रूप में खाया जा सकता है.

    आलू का छिलका
    आलू के छिलके में पोटैशि‍यम की मात्रा पाई जाती है. यह शरीर में ब्लड प्रेशर के लेवल को नियंत्रण में रखता है. आलू के छिलके में मसाले, तेल, नमक को मिलाकर बेक कर लें और इसे स्नैक की तरह खा सकते हैं.

    पास्ता का पानी
    पास्ता के पानी में स्टार्च की मात्रा भरपूर होती है और कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. पास्ता के पानी को शोरबा, सूप, सॉस या ग्रेवी में डालकर इनका स्वाद बढ़ाया जा सकता है.

    मशरूम का तना
    मशरूम के तने को भी हम कई तरह से प्रयोग में ला सकते हैं. जैसे शोरबे को बनाने के लिए और कई प्रकार की ग्रेवी बनाने में भी इसका प्रयोग हो सकता है. मशरूम के तने को ऑम्लेट या रोल में मिलाकर खाया जा सकता है.

    खट्टे फलों के छिलके
    ऑरेंज, नींबू और ग्रेपफ्रूट के छिलके का प्रयोग मैरिनेड, अचार, सलाद ड्रेसिंग और बेक्ड सामान बनाने के लिए किया जा सकता है. इनके छिलकों को पोटली में बांध कर चावल में पकाते समय डाल दें तो इसका स्वाद और बढ़ जाएगा.

    ब्रोकोली की डंठल
    ब्रोकोली की डंठल भी उतनी ही पोषक तत्वों से भरपूर होती है जितनी की ब्रोकोली के फूल . आप इस ब्रोकोली के डंठल को वर्जिन ऑयल में रोस्ट करके सलाद, सूप और फ्राइज में डाल सकते हैं. इससे इसका स्वाद और बढ़ जाएगा.

    गाजर का छिलका
    गाजर के छिलके फाइबर और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होते हैं. इन्हें सूप, सलाद, जूस और स्मूदी में मिलाया जा सकता है.

    तुरई के छिलके
    हरी सब्जियों में कई सारे विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं. तुरई के छिलके को कई तरह से प्रयोग में लाया जा सकता है. तेल में लहसुन को छौंककर फिर तुरई के छिलकों को डालकर सब्जी बनाई जाती है. इसका प्रयोग चटनी बनाने में भी किया जा सकता है.

    चुकंदर की डंठल
    चुकंदर की डंठल को ग्रांइड करके इसका सूप भी तैयार किया जा सकता है.

     

    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए