• X

    अगर बैग में होंगी ये चीजें तो ट्रिप और भी हो जाएगी मजेदार

    मौज-मस्ती अपनी जगह है, पर सफर के दौरान पेट का भी तो ख्याल रखना जरूरी होता है. जानिए सफर के दौरान अपने खान-पान का कैसे रखना चाहिए ध्यान? यहां हम बता रहे हैं कुछ ऐसी और जरूरी चीजों के बारे में जिन्हें बैग में रखना बेहद जरूरी है. इससे आपकी ट्रिप और मजेदार और यादगार हो जाएगी.

    टिप्‍स

    मौज मस्ती अपनी जगह है, पर सफर के दौरान पेट भरा रहना भी तो जरूरी है. जानिए सफर के दौरान अपने खानपान का कैसे रखें ध्यान? यहां हम बता रहे हैं कुछ ऐसी और जरूरी चीजों के बारे में जिन्हें बैग में रखना बेहद जरूरी है.

    किसी भी टूर पर ले जाने वाले समानों की सूची तो आपने बना ली है, लेकिन क्या उसमें खाने-पीने का सामान शामिल किया है या नहीं? आप सोच रही होंगी कि साथ में खाना लेकर जाने की क्या जरूरत है, रास्ते में तो खाना मिल ही जाएगा? पर, साथ में खाना पैक करना इसलिए जरूरी है क्योंकि अक्सर सफर के दौरान खाने-पीने में लापरवाही बरतने से सेहत बिगड़ जाती है और घूमने का सारा मजा किरकिरा हो जाता है. अगर आप चाहती हैं कि सफर के दौरान आपके साथ ऐसा न हो, तो आपको सफर के लिए खानपान से जुड़ी तैयारियां भी करनी चाहिए.

    हल्की भूख को चुटकियों में मिटा दें स्नैक्स
    आप सफर के लिए घर पर ही बनाने योग्य सामग्री साथ लेकर जा सकती हैं. छोटी-छोटी भूख को मिटाने के लिए आप भुनी मूंगफली, भुने काजू, बादाम, बिस्किट जैसी चीजें खरीद कर अपने साथ रख सकती हैं. यह बेहद जरूरी है कि आप अपने साथ सफर के दौरान खाने के लिए सूखी चीजों को लेकर जाएं. ये सेहतमंद होने के साथ-साथ लंबे समय तक टिकने वाले भी होते हैं. इन चीजों को बनाते समय ध्यान रखें कि इनमें बहुत ज्यादा तेल का इस्तेमाल न हो.

    क्रंची केले के चिप्स
    कच्चे केले के पतले-पतले टुकड़े काटने के बाद गर्म तेल में तल लें. तले हुए केले के टुकड़ों को टिश्यू पेपर पर निकालें. ठंडा होने के बाद इस पर काला नमक, लाल मिर्च पाउडर और काली मिर्च पाउडर छिड़क लें. तैयार है सफर के लिए स्वादिष्ट और हेल्दी चिप्स. 100 ग्राम केले के चिप्स में 400 कैलोरी और प्रचूर मात्रा में पोटेशियम भी होता है.

    घर पर बनीं नमकीन
    यात्रा के दौरान दुकानों पर मिलने वाले चिप्स की जगह घर पर बनी नमकीन ले जाएं. इसे बनाने के लिए एक बड़े बाउल में भुनी मूंगफली , कॉर्नफ्लेक्स, भुने हुए चने, काजू, बादाम, पिस्ता और मुरुमुरे डालकर मिलाएं. इसमें अमचुर पाउडर, थोड़ा-सा सरसों, काली मिर्च और चाट मसाला डालकर अच्छी तरह से मिलाएं.

    मौसमी फलों का जवाब नहीं
    सफर पर जाते समय फलों को काट कर अपने साथ न ले जाएं, साथ में साबुत मौसमी फल, चाट मसाला, काला नमक, चाकू, प्लेट आदि लेकर जाएं. गर्मी के मौसम के दौरान खीरा, ककड़ी, अंगूर, मौसमी, आम, तरबूज जैसे रसीले फलों को अपने आहार में जरूर शामिल करें. इससे आपको ताजगी तो मिलेगी ही, साथ ही शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी.

    कुकीज से मिलेगी उर्जा
    अगर आपको बेक की हुइ चीजें पसंद हैं, तो सफर के लिए अपने साथ बिस्किट, कुकीज, मफिन्स ले जाना न भूलें. आप इन्हें घर पर ही बेक कर सकती हैं या किसी अच्छी बेकरी से अपनी मनपसंद चीजें खरीद लें. एक छोटे मफिन में 20 कैलोरी और 4 ग्राम प्रोटीन होता है. इन्हे खाने से भूख तो मिटेगी, साथ ही भरपूर ऊर्जा भी मिलेगी.

    कमाल के परंपरागत भारतीय नाश्ते
    आमतौर पर जो लोग ज्यादा सफर करते हैं वो अपने साथ कुछ देसी नाश्ता रखते हैं क्योंकि बार-बार बाहर का खाना खाने से बीमार होने का अंदेशा रहता है. आप भी यात्रा के दौरान अपने साथ मठरी के साथ अचार, थेपला, पापड़, खाखड़ा, फाफड़ा, पापड़ी जैसी चीजें रख सकती हैं. इसके अलावा आप सत्तू भी साथ रख सकती हैं. सत्तू में काला नमक, पानी, और नींबू का रस मिलाकर पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होगी. इसके अलावा सफर के दौरान अगर नारियल पानी, नींबू पानी और मौसमी फल आदि मिले, तो उन्हें आहार का हिस्सा जरूर बनाएं.

     

     

    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए