• X

    बेकिंग सोडा के कुछ कमाल के टिप्स

    घर में अगर बेकिंग सोडा रखा है तो उसके कमाल के फायदे हैं. बेकिंग सोडा खाने में इस्तेमाल में लाने के साथ ही किचन के कई महत्वपूर्ण जगहों पर काम आता है. ये हैं बेकिंग सोडा के कुछ कमाल के टिप्स:

    विधि

    - डस्टबीन में कुछ डालने से पहले थोड़ा-सा बेकिंग सोडा डालिए. बेकिंग सोडा डस्टबिन में होने से कचरा डालने से बदबू नहीं आएगी और साथ ही हर धुलाई के साथ डस्टबिन चमकता नजर आएगा.
    - अगर वॉश बेसिन की नाली में कुछ फंस गया हो तो लगभग आधा कटोरी बेकिंग सोडा लेकर इसमें डाल दीजिए. इससे न सिर्फ नाली साफ होगी, बल्कि उसमें से आ रही बदबू भी जाती रहेगी.
    - अगर आपको भी वॉश बेसिन और बाथ टब को साफ करते समय उपयोग में लाने वाले के‍मिकल की महक अच्‍छी नहीं लगती, तो आप केमिकल की जगह बेकिंग सोडे का इस्तेमाल कर सकती हैं. एक स्पंज के टुकड़े में थोड़ा-सा बेकिंग सोडा लेकर हल्के हाथों से रगड़ते हुए बाथ टब को साफ की‍जिए.
    - कई घरों का फ्रिज, सेब, अदरक, लहसुन, प्याज तथा अन्य कोई तेज महक से भरा रहता है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो एक छोटी कटोरी में बेकिंग सोडा लेकर फ्रिज में रख दीजिए. फ्रिज की दुर्गंध दूर हो जाएगी. कुछ दिनों बाद इस सोडे को बदल कर नया रख दीजिए.
    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    208


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    4
    टैग्स
Excellent 487
Good 272
Average 27
Poor 32

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए