• X

    टायफाइड से चाहते हैं बचाव तो अपनाएं ये घरेलू उपचार

    टाइफाइड एक तेज बुखार की तरह आता है जो कई दिनों तक चलता रहता है. यह सैल्मोनेला टाइफि नाम के एक बैक्टीरिया के संक्रमण से होता है. इसमें बदन दर्द, बुखार का कम-ज्यादा होना, आदि होता रहता है और स्वस्थ होने में काफी समय भी लग जाता है. जानिए डॉक्टरी दवाइयों के अलावा आप कौन-कौन से घरेलू उपचार अपना सकते हैं.

    टिप्‍स

    टाइफाइड एक तेज बुखार की तरह आता है जो कई दिनों तक चलता रहता है. यह सैल्मोनेला टाइफि नाम के एक बैक्टीरिया के संक्रमण से होता है. इसमें बदन दर्द, बुखार का कम-ज्यादा होना, आदि होता रहता है और स्वस्थ होने में काफी समय भी लग जाता है. बुखार के साथ ही पेट से जुड़ी दिक्कतें भी होने लगती हैं. इसका मुख्य कारब होता है दूषित पानी और भोजन. जानिए डॉक्टरी दवाइयों के अलावा आप कौन-कौन से घरेलू उपचार अपना सकते हैं.

    - पीजिए भरपूर पानी
    टाइफाइड में भरपूर पानी पीना चाहिए. टाइफाइड में डीहाइड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी की समस्या होने लगती है. ऐसे में शरीर में तरावट रखना बेहद जरूरी होता है. इसमें आप सादा पानी, फ्रूट जूस, सब्जियों का जूस, हर्बल टी आदि पी सकते हैं.


     - जरूर करें तुलसी के पत्ते का सेवन
    तुलसी के पत्ते के सेवन से टाइफाइड में होने वाले बुखार और जोड़ों के दर्द से आराम मिलता है. तुलसी ले पत्ते की चाय, इसका पानी या फिर इसे शहद के साथ लेने से बहुत आराम मिलता है. अदरक और काली मिर्च के साथ इसे खाने से बहुत फायदा मिलता है.


     - खाने में शामिल करें लहसुन
    लहसुन एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. यह टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मददगार साबित होता है. इसे आप कच्चा या हल्का भूनकर भी खा सकते हैं.

    - पिएं एपल साइडर विनेगर
    एपल साइडर विनेगर पीना टाइफाइड में बहुत फायदेमंद होता है. यह बुखार को कम करने में बहुत लाभकारी साबित होता है.

    - ठंडे कपड़े की पट्टी
    खाने-पीने की चीजों के साथ ही बुखार कम करने के लिए सिर पर ठंडे कपड़े की पट्टी रखना बेहद जरूरी होता है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    3


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 1
Poor 1

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए