• X

    इस तरह चंद मिनटों में साफ कर सकते हैं साग

    सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है. मार्केट में कई तरह के साग भी आ चुकी हैं. साग चाहे मेथी का हो या सरसों का शरीर के लिए सभी फायदेमंद होते हैं. साग को बनाने के रेसीपी तो आप सभी जानते हैं, लेकिन साग को साफ करना सबसे बड़ा टास्क है. आइए फिर आज हम आपको बताते हैं साग को साफ करने के आसान तरीके.

    टिप्‍स

    मेथी का साग
    - आमतौर पर लोग मेथी के एक-एक पत्ते को उसकी जड़ों से अलग करते हैं, लेकिन ऐसे साफ करना मुश्किल भी होता है और टाइम भी बहुत लगता है. इसलिए मेथी की गठरी को एक तरफ से पकड़ के उसकी जड़ों को चाकू की मदद से काट दें. इससे मेथी की जड़े और मिट्टी अलग हो जाएगी और बचेंगे सिर्फ पत्ते.

    - अब इसे धोने के लिए एक बर्तन में पानी लें, इसमें मेथी को 5-7 मिनट के लिए डाल दें ताकि सारी मिट्टी इसमें निकल आए और फिर दो बार साफ पानी में धो लें. कुछ लोग साग को काट कर धोते हैं, लेकिन ऐसा करने से साग के सारे विटामिन निकल जाते हैं.
    - इसे काटने के लिए मेथी का एक बंच हाथों में भरलें और चाकू की मदद से छोटा-छोटा काट लें.
    पालक का साग
    - पालक को साफ करने के लिए इसकी गठरी को एक साइड से पकड़े और चाकू की मदद से पीछे का हिस्सा अलग कर दें. इससे मोटी डंठल अलग हो जाएंगी जो साग में इस्तेमाल नहीं होती हैं. अब इसे छांट लें कि कोई खराब पत्ता हो तो उसे अलग कर दें.
    - अब पालक को पानी में डालकर रख दें. इससे 10 मिनट बाद 2-4 बार साफ पानी से धो लें.
    - इसे काटने के लिए एक बंच होथ में लेकर चाकू से छोटा-छोटा काट लें. इसके बाद इसका चाहें साग बनाएं या फिर सब्जी.
    बथुआ का साग
    - बथुआ को चुनके साफ करना थोड़ा मुश्किल होता है क्यों कि इसके पत्ते छोटे होते हैं. इसलिए इसे साफ करने के लिए गठरी को हाथ में पकड़े और चाकू की मदद से इसकी जड़ को काट लें. अब पत्तों को अलग करके डंठल से पत्ते चुन लें और देख लें अगर कोई खराब पत्ते या पीले पत्ते हैं तो निकाल दें.
    - इसे धोने के लिए एक बर्तन में बथुए को डाल दें और साफ करते हुए 4-6 बार धो लें.
    - इसे काटने के लिए इसके बंच को हाथ में पकड़ के चॉप बॉर्ड पर रख दें और छोटा-छोटा काट लें.
    सरसों का साग
    सरसों के साग को साफ करना आसान होता है. सरसों के बड़े-बड़े पत्तों को अलग कर लें. अब अगर इसकी डंठल थोड़ी सख्त है तो इसे भी नीचे से थोड़ा छील सकते हैं. सरसों के साग में सॉफ्ट पत्तों का ही इस्तेमाल होता है. अगर डंठल को छील लिया जाता है और बड़े पत्तों को अलग कर लेते हैं, तो साग बहुत ही टेस्टी बनता है और मैश भी आसानी से हो जाता है.

    - इसे 4-6 बार पानी से धोकर साफ कर लेना चाहिए.
    - इसे काटने के लिए इसके बंच को एक साइड से पकड़ कर चाकू की मदद से काट लें.
    लाल भाजी साग
    - लाल भाजी साग को चुनने के लिए धारी वाले पत्ते न लें. इसके अलावा अगर पत्तों में छेद है तो भी न लें. इसके पत्तों की गठरी की जड़ों को चाकू की मदद से काट कर अलग कर लें. अगर कोई पत्ता खराब है तो उसे निकाल दें.

    - इसे धोने के लिए सारे पत्तों को एक साथ पानी में डाल कर कई बार धो लें.
    - इसे काटने के लिए इसके पत्तों को एक साइड से पकड़ कर चाकू की मदद से काट लें.
    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए