• X

    हैंगओवर उतार देंगे ये घरेलू उपचार, फटाफट जान लीजिए

    पार्टी में ज्यादा पीने से नशा हो जाता है. इस वजह से सिर चकराना और उल्टी होना आम बात हो जाती है. हम बता रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू उपचार के बारे में जिनसे आप जल्दी से हैंगओवर से बाहर आ सकते हैं.

    टिप्‍स

    - नींबू, संतरा और अंगूर के जूस हैंगओवर को उतारने में सबसे कारगर होते हैं. इसमें मौजूद विटामिन, न्‍यूट्रियंट और एंटीऑक्‍सीडेंट से एक घंटे में हैंगओवर उतर जाता है.

    - इसके अलावा खट्टे फलों के जूस पीने से शरीर में ऊर्जा तो आती ही है, सिर दर्द भी उतर जाता है.

    - दही शराब के नशे से बाहर लाने में काफी सहायक होता है. लेकिन इस वक्त मीठी दही न खाएं क्‍योंकि इससे हैंगओवर नहीं उतरेगा.

    - गरम दूध भी हैंगओवर उतारने में आपकी मदद कर सकता है.

    - नारियल पानी में मिनरल और इलेक्ट्रोलेट्स होता है, जो बॉडी को रिहाइड्रेट करते हैं. दरअसल, अल्कोहल लेने से बॉडी में ड्राईनेस बढ़ जाती है, ऐसे में नारियल पानी काफी फायदेमंद होता है.

    - अगर हैंगओवर से छुटकारा चाहिए तो चुटकीभर अदरक खा लें. इसके आलावा आप चाहें तो लहसुन को भी अपने भोजन में शामिल कर के हैंगओवर से बच सकते हैं.

    - अदरक की चाय भी हैंगओवर से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर है.

    - गर्म पानी से नहाने से हैंगओवर में आराम मिलता है. इससे नहाने पर पसीना आएगा जिससे शरीर में जमा अल्कोहल उतर जाता है. अगर आप नहा पाने की हालत में न हो तो भाप भी ले सकते हैं. इसके अलावा गर्म पानी में तौलिए को भिगोकर बॉडी को पोछ सकते हैं.

    - ज्यादा शराब पीने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है साथ ही कम खाने की वजह से मतली और चक्कर आते हैं. ऐसे में खूब पानी पीयें. साथ पूरे दिन के दौरान पेय पदार्थों के घूंट-घूंट लेते रहें.

    - हैंगओवर से लड़ने के लिए अंडे खाना बहुत ही अच्छा उपाय है. इनमें एमिनो एसिड होता है जिसे सिस्टीन (cysteine) कहते हैं, जिससे आपको राहत मिलेगी. इसके अलावा आप सीरियल भी खाने में ले सकते हैं.

    ये हैं वो फूड्स जो आपकी कामेच्छा को करते हैं कमजोर

     

    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए