• X

    आलू की सब्जी बनाने में इस समय डालें दही, नहीं फटेगा दही

    अक्सर हम-आप दही की सब्जी, आलू वाले दही या फिर किसी ग्रेवी वाली सब्जी में दही डालते हैं, लेकिन इसे डालते ही यह फट जाता है. हम बता रहें है कि सब्जी में दही को कब डालना चाहिए जिससे यह फटे नहीं.

    विधि

    - दही वाले आलू की सब्जी बनाने के लिए एक बर्तन में उबले आलू, मथा हुआ दही, लाल मिर्च पाउडर, नमक, हल्दी और धनिया पाउडर डालकर मिला लें.
    - कड़ाही में तेल गर्म कर हींग और जीरा तड़काने के बाद गैस बंद करके आलू व दही का मिश्रण डाल दें. 1-2 मिनट चलाकर पानी डालें और उबालकर उतार लें.
    - वहीं दही की सब्जी बनाते वक्त आंच धीमी या गैस बंद करके दही डालें. ऐसा करने से कड़ाही में दही डालने पर नहीं फटेगा. जबकि गर्म कड़ाही में इसे डालने पर फट जाता है. 
    (थक्केदार दही जमाने के लिए जानिए क्या करना चाहिए)
    - टमाटर की ग्रेवी वाली सब्जी में दूध या दही डालने से पहले टमाटर को अच्छी तरह भून लें. अगर ऐसा करने पर ग्रेवी फटी-फटी लगेगी.
    - दूध में भुने चने का एक चम्मच बेसन मिलाने से भी ग्रेवी फटती नहीं है.
    - जब भी ग्रेवी में दही डालें, दही को अच्छी तरह फेंट लें. मसाले को आंच से उतार लें और फिर दही या दूध डालकर अच्छी तरह मिलाने के बाद ही हल्की आंच पर रखें. 
    (लंच में ऐसे बनाइए दही अरबी, खाने में आ जाएगा मजा)
    - रायता का स्वाद बढ़ाने के लिए दही में पानी या दूध की जगह एपल जूस मिला सकते हैं.
    - हल्के गर्म दूध में थोड़ा-सा दही मिलाकर बर्तन का ढक्कन बंद कर दें. अब इस पॉट को प्रेशर कुकर में रखकर ढक दें. दही जल्दी जमेगा. सर्दियों और बारिश के दिनों में यह टिप्स काफी काम आते हैं.
    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    1


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए