• X

    ऐसे बचाएं खान-पान की चीजों को रंगने से

    होली में घर आने वाले मेहमानों और होलियारों के लिए आप बड़े चाव से पकवान बनाते हैं, लेकिन वे रंग में सने हाथों से चीजें उठाते हैं जिससे खाने की चीजों में रंग लग जाता है. अगर इन सब चीजों से बचना चाहते हैं तो सर्व करने से पहले थोड़ी सी तैयारी कर लें.

    विधि

    - खाने से पहले होलियारे गुलाल खेलते हैं. इसलिए गुलाल को प्लेट पर रखने से बेहतर है अलग-अलग बाउल में रखें. ऐसा करने से कलर आपस में मिक्स नहीं होंगे.
     - रंगे हाथों से खाने की चीजें न उठाना पड़े इसके लिए पेपर नेपकिन्स को टेबल पर सजाकर रखें.
    - रसगुल्ले, गुलाबजामुन या कोई भी ऐसी चीज खाने के लिए रख रहे हैं जिसके लिए चम्मच की आवश्यकता होगी तो ऐसे में टूथपिक का इस्तेमाल करें. कोशिश करें कि इनमें पहले से ही टूथपिक लगाकर रख रख दें. या फिर कांटे वाले चम्मच का इस्तेमाल इन्हें सर्व करने के लिए कर सकते हैं.
    - चम्मचों के इस्तेमाल से बचना चाहते हैं तो एक गिलास में अलग से टूथपिक या प्लास्टिक के चम्मच रख दें.
    - इतना ही नहीं खान-पान की टेबल के पास डिस्पेंसर वाली हैंड सैनेटाइजर की बोतल भी रख सकते हैं.
    - डिस्पोजेबल गिलास को एक के अंदर एक न रखें. गिलास को अलग निकालकर रखें या इनमें ठंडाई, शरबत भरकर गिलास स्टैंड में लगाकर रख दें. कोशिश करें कि स्ट्रॉ डालकर रखें ताकि उठाने के साथ ही पीने में भी आसानी होगी. और इनमें कलर भी नहीं जाएगा.
    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए