• X

    ये चीजें खाएं, स्वप्नदोष से छुटकारा पाएं

    बिजी शेड्यूल और सही खान-पान न होने से शरीर को कई सारी समस्याएं घेर लेती हैं. यंगस्टर्स में स्वप्नदोष की समस्या सबसे ज्यादा होती है. जिससे उन्हें कमजोरी होने लगती है. ऐसे में हम बता रहे हैं वो 15 नुस्खे जिन्हें अपनाने से नाइटफॉल कभी नहीं होगा...

    टिप्‍स

    1. बादाम- 1-2 बादाम की गिरी, थोड़ा-सा मक्खन और 3-3 ग्राम गिलोय को बराबर मात्रा लेकर पीस लें. इसमें 7-8 ग्राम शहद डालकर बढ़िया से मिला लें. इस मिश्रण को एक हफ्ते तक सुबह-शाम खाने से नाइटफॉल में कमी आती है.
    2. आंवला- स्वप्नदोष के रोग को दूर करने के लिए 6 ग्राम आंवले के चूर्ण में समान मात्रा में शहद मिला लें. इसे 8-10 दिन तक खाएं और ऊपर से मिश्री चबा लें. (कहीं गलत तरीके से तो नहीं कर रहे दाल अंकुरित?)
    3. इलायची- आधा ग्राम छोटी इलायची पा पाउडर, 3 ग्राम सूखे धनिये का पाउडर और 2 ग्राम मिश्री को पीस लें. इस चूर्ण को बराबर मात्रा में बांटकर पुड़िया बना लें. रोजाना सुबह ताजे पानी के साथ इसे खाएं. स्वप्नदोष से छुटकारा मिल जाएगा.
    4. गुलाब के फूल- ताजे गुलाब के फूल की 7-8 पंखुड़ियों को 3 ग्राम मिश्री के साथ चबाकर खा लें. इसके ऊपर 1 गिलास गाय का दूध पी लें. इस नुस्खे का रोजाना सेवन करने से स्वप्नदोष का रोग समाप्त हो जाता है. (सिरदर्द दूर करने का बेस्ट उपाय है लौंग )
    5. अजवाइन-
    अजवाइन की पत्तियां स्वप्नदोष की समस्या के लिए एक बेहतरीन दवा है. इसकी पत्तियों का जूस निकालकर उसे शहद के साथ खा लें. अजवाइन का रस इस तरह से लेने से बहुत जल्दी लाभ होता है.
    6. भिंडी- नपुंसकता दूर करने के लिए पुरुषों को कच्ची भिंडी चबाकर खानी चाहिए. स्वप्नदोष की समस्या में भिंडी एक बेहतरीन दवा का काम करती है.
    7. कच्चा प्याज- कच्चे प्याज का सेवन स्वप्नदोष की समस्या में बहुत अच्छा माना गया है. खाने में किसी भी रूप में प्याज का सेवन किया जाए तो इस समस्या में लाभ पहुंचता है. साथ ही, अगर इसे कच्चा खाया जाए तो बेहतर परिणाम मिलते हैं.
    8. शहद और त्रिफला- शहद में त्रिफला का चूर्ण मिलाकर खाने से स्वप्नदोष जैसे रोग खत्म हो जाते हैं, लेकिन जिन लोगों का स्वभाव अधिक गर्म रहता हो उन लोगों को शहद की जगह पर मिश्री का इस्तेमाल करना चाहिए. अगर इसके अलावा चीनी मिला हुआ रस दे दिया जाए तो अधिक लाभ प्राप्त होगा. (ये चीजें खाएंगे तो पार्टनर के आगे कभी शर्मिंदा नहीं होंगे )
    9. केला-
    पके केले में 3-4 बूंदें शहद डालकर सुबह सूर्योदय से पहले खाने से स्वप्नदोष के साथ अनेक वीर्य संबंधी रोग समाप्त हो जाते हैं और वीर्य भी अधिक मात्रा में गाढ़ा बन जाता है. इस मिश्रण का इस्तेमाल विस्तारपूर्वक करना चाहिए.
    10. गाय का दूध- आधा किलो गाय के दूध में 3 छुहारे लेकर उसमें जरूरत के अनुसार मिश्री मिलाकर इसे अच्छी तरह से पका लें, जब दूध केवल आधा रह जाए तो छुहारे की गुठली निकालकर छुहारे को खा लें और दूध को पी लें. स्वप्नदोष से मुक्ति पाने का यह अचूक नुस्खा है.

    11. इमली- दूध में इमली के बीजों को भिगोकर इमली की निकाली हुई गिरियों में बराबर मात्रा में मिश्री मिलाकर अच्छी तरह से कूट-पीसकर मटर के दाने की तरह गोलियां बनाकर अपने पास रख लें. इसके बाद समान मात्रा में 1-1 गोली कुछ दिनों तक प्रयोग करते रहने से स्वप्नदोष जैसी समस्या समाप्त हो जाती है.
    12. त्रिफला- हरड़, बहेड़ा, आंवला और जौ को रात में भिगोकर रख लें. इसके बाद अगले दिन सुबह इसमें थोड़ा-सा शहद मिलाकर पी लें. इससे स्वप्नदोष के रोग दूर हो जाते हैं. (खाने में ऐसे करें जीरे का इस्तेमाल, कम होगा वजन )
    13. लहसुन-
    एक कली लहसुन रात को सोते समय चबाते हुए ताजा पानी के साथ निगल जाएं. इसके तुरंत बाद कुछ भी नहीं खाना चाहिए. कुछ दिनों में ही स्वप्नदोष की समस्या समाप्त हो जाएगी.
    14. धनिया और मिश्री- धनिया और मिश्री को बराबर मात्रा पीस लें. इस चूर्ण को 5 ग्राम की मात्रा में लेकर ताजा ठंडे पानी के साथ एक सप्ताह तक रोजाना लें. स्वप्नदोष में लाभ होगा.
    15. नीम के पत्ते- हर रोज 2 पत्ते नीम के चबा-चबाकर खाने से कभी स्वप्न दोष नहीं होगा.

    नोट-
    - ये कुछ ऐसे नुस्खे हैं जो घर में मौजूद मसालों से तैयार किए जाते हैं. बाकि और भी कई चीजें जिन्हें खाने से स्वप्नदोष की समस्या से निजात मिलती है. लेकिन वो जड़ी-बूटी हैं जो आसानी से मार्केट में नहीं मिलेंगी.

    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए