• X

    ऐसे करें सोन पापड़ी का बेहतरीन इस्तेमाल?

    दिवाली पर अनेकों मिठाइयां खाई जाती हैं. कई मिठाइयों का हम रिश्तेदारों-दोस्तों में आदान-प्रदान भी करते हैं. इनमें से एक ऐसी मिठाई है जिसे लोग दूसरों को देना तो चाहते हैं पर खुद लेना नहीं चाहते हैं. इस मिठाई का नाम सोन पापड़ी है. अगर आपके घर भी आ गई है यह मिठाई और आपका खाने का मन नहीं है तो इसका किन-किन चीजों में इस्तेमाल कर सकते हैं.

    टिप्‍स

    दिवाली पर दर-दर की ठोकरे खाने वाली इस मिठाई को पाकिस्तान राष्ट्रीय मिठाई भी विकीपीडिया बताता है. जबकि पाकिस्तान ने गुलाब जामुन का राष्ट्रीय मिठाई का दर्जा दे रखा है. वहीं विकीपीडिया की मानें तो पश्चिम बंगाल भी क्लेम करता है कि यह बंगाल मिठाई है तो दूसरी ओर गुजरात, पंजाब राजस्थान भी इसे अपनी मिठाई बताने में पीछे नहीं हटते.
    खैर सोन पापड़ी कहां की मिठाई है और पहली बार कहां बनी है? आइए फिर आपको बताते हैं कि दिवाली के मौके घर में आई सोन पापड़ी से कौन-कौन सी चीजें बनाई जा सकती हैं?

    सोन पापड़ी का कस्टर्ड
    - बची हुई सोनपापड़ी का कस्टर्ड बनाया जा सकता है. पैन में 1 लीटर दूध, 200 ग्राम सोनपपड़ी, थोड़ा सा कस्टर्ड पाउडर और कुछ फल (सेब, अंगूर, केला आदि) डालकर बना सकते हैं. इसमें चीनी डालने की जरूरत नहीं है क्योंकि सोनपापड़ी में पहले से ही मीठा होता है.

    सोन पापड़ी की खीर
    - बची हुई सोन पापड़ी से खीर बनाई जा सकती है. दूध में सोन पापड़ी को क्रश करके डाल दें और ड्राई फ्रूट्स डालकर पका लें. इससे बेहतरीन खीर बनेगी.

    सोन पापड़ी वाली बर्फी
    - सोनपापड़ी को क्रश करके पाउडर बना लें. इसे दूध के साथ गाढ़ा होने तक पका लें. चाहें तो थोड़ा मावा मिला सकते हैं. इसे ट्रे में सेट होने के लिए कुछ घंटे रख दें और तय समय बाद मनचाहे पीस में काट लें.
    मीठी कचौड़ी
    - यूं तो कचौड़ी चटपटी होती है, लेकिन बची हुई सोन पापड़ी से भी मीठी कचौड़ी बनाई जा सकती है. इसके लिए सोन पापड़ी, ड्राई फ्रूट्स, इलायची और चीनी को ग्राइंडर जार में पीस कर पाउडर बना लें. इस पाउडर को आटे की लोइयों में भर और तेल में तल कर कचौड़ी तैयार कर सकते हैं.
    मीठे पराठे या समोसे
    - बची हुई सोन पापड़ी के भरावन से पराठे बनाएं जा सकते हैं. इसके मीठे समोसे भी बनाए जा सकते हैं.

    सोन पापड़ी वाली टेस्टी पाउडर
    - सोन पापड़ी, इलायची और ड्राई फ्रूट्स को ग्राइंडर जार में पीस कर पाउडर बना लें. इस पाउडर को कांच के कंटेनर में भर कर रख लें. इसे समय-समय पर इस्तेमाल कर सकते हैं.
    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए