• X

    अब मिनटों में करें फ्रिज की बदबू दूर

    हम खाने-पीने की चीजों को फ्रिज में रख देते हैं जिससे वो सुरक्षित रहती हैं, लेकिन कई बार फ्रिज में कई प्रकार की खाने की चीजें रखने की वजह से  इसमें से बदबू भी आने लगती है. इस बदबू को दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स.

    टिप्‍स

    पुदीने या संतरे के अर्क से करें बदबू दूर

    संतरे या पुदीने में बदबू सोखने की क्षमता होती है. इसके अर्क को कटोरी में डालकर फ्रिज में रख दें. इसका अर्क फ्रिज की बदबू को दूर करके इसमें बहुत अच्छी खुशबू भर देगा. इसके अलावा फ्रिज साफ करते समय अर्क की कुछ बूंदे डालकर फ्रिज साफ करें और बदबू को दूर रखें.

    खाने के सोडे से करें बदबू को दूर
    खाने का सोडा फ्रिज की बदबू दूर करने में इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए एक कटोरी में थोड़ा सा सोडा डालकर फ्रिज में रख दें. कुछ देर के बाद फ्रिज में से बदबू दूर हो जाएगी. आप चाहें तो इसे नियमित तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

    (घर पर ऐसे बनाएं मीट मसाला पाउडर)

    कॉफी के बीज से करें बदबू को दूर
    कॉफी की खुशबू से फ्रिज से आने वाली बदबू को दूर भगाया जा सकता है. इसके लिए कॉफी के बीज को कटोरी में रखकर फ्रिज में रखें. कुछ देर रखने के बाद फ्रिज से बदबू दूर हो जाएगी और अच्छी खुशबू आने लगेगी.

    अखबार से भी बदबू को दूर किया जा सकता है
    आप अखबार का एक बंडल फ्रिज में रखकर देखें इससे फ्रिज की बदबू चली जाएगी. अखबार का पेपर फ्रिज की बदबू को सोख लेता है. इसके अलावा आप जो भी खाने की चीजें फ्रिज में रखती हैं उसे अखबार से लपेट के रखें इससे उसकी बदबू नहीं फैलेगी.

    (बैंगन से पापड़ भूनने तक, माइक्रोवेव में ये भी कर सकते हैं आप)

    नींबू से दूर करें बदबू
    नींबू का आधा टुकड़ा फ्रिज में रख दें इससे फ्रिज की बदबू दूर हो जाएगी. आप चाहें तो नींबू को निचोड़कर एक कटोरी में निकाल लें और उस कटोरी को फ्रिज में रख दे. कुछ देर बाद नींबू की खुशबू से फ्रिज की बदबू दूर हो जाएगी.

     

    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए