• X

    अपनाएं ये 10 टिप्स, खाना बनेगा और भी स्वादिष्ट

    अक्सर खाना बनाते वक्त ऐसी बहुत सारी ऐसी चीजें होती हैं जिनमें सही अंदाजा नहीं रहा तो खाने का स्वाद बिगड़ जाता है. ऐसे में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें अपनाकर आपका खाना बनेगा और भी स्वादिष्ट.

    टिप्‍स

    - गर्मियों रायता ज्यादा खाया और बनाया जाता है. रायते को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें हींग और जीरे का तड़का लगाकर डालें, रायते का टेस्ट बढ़ जाएगा.
    - प्याज अक्सर सब्जी में पहले डलता है और इसके पकने का इंतजार करना पड़ता है. प्याज को जल्दी ब्रॉउन करने के लिए इसे पकाते समय इसमें थोड़ी शक्कर डाल दें. प्याज जल्दी ब्रॉउन हो जाएगी.
    - राजमा को पानी में उबालते समय नमक न डालें. यह पकने में देरी लगाता है. इसे बाद में ही डालें.
    - अगर आप घर के बने हुए घोल से बनी हुई इडली या डोसा पसंद करते हैं और आपका बैटर ज्यादा खट्टा हो गया हो तो इसमें थोड़ा नारियल का दूध डाल दें, खट्टापन कम हो जाएगा.
    - भिंडी रखे रहने से एक दो दिन बाद इसकी ताजगी चली जाती है. उसकी ताजगी बनाए रखने के लिए इसमें थोड़ा सरसों का तेल लगा दें.
    - पराठों को हम ज्यादातर तेल में सेकते हैं. आप इसे तेल के बजाए बटर में सेंके इसका स्वाद और भी बढ़ जाएगा.
    - अगर आप ग्रेवी वाली सब्जी बना रहे हैं और आपको इसकी ग्रेवी को बढ़ाना हो तो इसमें थोड़ा सा सत्तू मिला दें. स्वाद और ग्रेवी दोनों बढ़ जाएगा.
    - पकौड़े या फिर पूरी को तलते समय तेल में थोड़ा नमक डाल दें. इससे तेल बचेगा.
    - बड़े का घोल ठीक तरह से तैयार है कि नहीं यह चेक करने के लिए एक कप पानी में घोल की कुछ बूंदे डालें, अगर वह तैरने लगे तो इसका मतलब है कि घोल तैयार है.
    - प्याज और आलू ऐसी चीज है जिन्हें ज्यादा दिनों तक स्टोर किया जा सकता है. ध्यान रखें की आप इन दोनों को एक साथ स्टोर न करें. इससे आलू जल्दी खराब हो जाते हैं.
    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए