• X

    खान-पान के ये 8 बदलाव रखेंगे आपको स्वस्थ


    टिप्‍स

    साबुत अनाज
    साबुत अनाज में मक्का, रागी, बाजरा, ज्वार आदि शामिल होता है. इसलिए हफ्ते में एक दिन इनको डाइट में शामिल करने से शरीर स्वस्थ रहेगा.

    घर का भोजन
    घर का खाना बाहर की अपेक्षा में ज्यादा अच्छा माना जाता है. अगर आप बाहर का खाना न के बराबर कर दें तो बीमार पड़ने के चांस कम हो जाते हैं और शरीर फिट और हेल्दी बना रहता है.

    चीनी और नमक की मात्रा
    खाने में चीनी और नमक की मात्रा कई तरह की बीमारियों को बुलावा दे देती है. चाय, कॉफी, मिठाई, डिब्बा बंद फूड आदि कई चीजों का सेवन शरीर में कई तरह की बीमारियों का खरता बढ़ा सकता है. ऐसे में अगर आप चीनी और नमक की मात्रा सीमित कर देंगे तो डायबिटीज, दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा, मोटापा, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल आदि जैसी बीमारियों का खरता कम हो जाएगा.

    प्रोटीन युक्त चीजें
    रोजाना की डाईट में प्रोटीन का शामिल होना बहुत तरूरी है. दाल, सोयाबीन, पनीर, दूध, ब्रोकोली, राजमा आदि प्रोटीन युक्त चीजें डाइट में शामिल करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलेगा, जिससे शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होगी और आप स्वस्थ और हेल्दी रहेंगे.

    सलाद को करें शामिल
    सलाद खाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. सलाद खाने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होती है. सर्दियों के मौसम में गाजर, मूली, खीरा, चुकंदर आदि का सलाद बनाकर खाने से शरीर में विटामिन और कई तरह के पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है और शरीर स्वस्थ रहता है. 

    वेज डाइट का करें सेवन
    अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं या फिर दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो नॉन वेज की जगह पर वेज का सेवन करन ज्यादा फायदेमंद होता है.

    हेल्दी स्नैक्स
    अक्सर भूख लगने पर चिप्स या फास्ट फूड को खाना पसंद करते हैं, लेकिन यह शरीर के लिए नुकसानदायक है. ऐसे में भुने हुए चने, फल, ऑट्स, ड्राई फ्रूट्स आदि का सेवन करने से आपको भूख भी कम लगेगी और आप स्वस्थ रहेंगे.

    ऑर्गेनिक फूड
    ऑर्गेनिक फूड सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. यह कैमिकल फ्री होते हैं. इसलिए शरीर के लिए इनका सेवन फायदेमंद होता है.

    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए