• X

    ये 7 फल करेंगे मीठे की क्रेविंग को दूर

    अगर आपको मीठा खाना ज्यादा पसंद है तो बता दें ये आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है. अक्सर लोग चॉकलेट, मिठाइयां या पेस्ट्री आदि खाना इस कदर पसंद करते हैं कि उन्हें मीठा खाने के लिए किसी ऑकेशन की जरूरत नहीं होती है. मीठा खाने की लत बीमार भी कर सकती है.

    विधि

    आमतौर पर ज्यादातर लोग मीठे का सेवन कई तरह से कर लेते हैं. काम के दौरान बार-बार चाय-कॉफी पीना भी एक तरह से मीठे का सेवन करना ही होता है. इससे शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. ऐसे में मीठे की क्रेविंग को कम करने के लिए आप नैचुरल फ्रूट्स का सहारा ले सकते हैं. इनमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स और पोषक तत्व आपको स्वस्थ रखेंगे और मीठे की क्रेविंग को भी शांत करेंगे. आइए जानते हैं ऐसे फलों के बारे में.

    एवोकाडो
    मीठे की क्रेविंग को रोकने के लिए एवोकाडो का सेवन कर सकते हैं. इसमें फाइबर और विटामिन की भरपूर मात्रा पायी जाती है. इसके सेवन से मीठे की क्रेविंग भी कम होगी और कॉलेस्ट्रॉल का लेवल नियंत्रण में रहेगा. हालांकि यह फल महंगा मिलता है, लेकिन कभी-कभार खाया जा सकता है.

    तरबूज
    तरबूज में 99% पानी होता है. इसका स्वाद भी मीठा होता है. इसको खाने से आप तरोताजा महसूस करेंगे. मीठे की क्रेविंग भी कम होगी.

    संतरा
    संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है. संतरे स्वाद में खट्टा-मीठा होता है. यह भी मीठे की क्रेविंग को भी कम करेगा.

    सेब
    सेब का स्वाद मीठा होता है. सेब में पाए जाने वाले विटामिन एनर्जी देते और स्वस्थ रखते हैं. सेब का सलाद बनाकर खा सकते हैं. सेब पर काला नमक लगाकर खाना भी अच्छा माना जाता है. इससे मीठे की क्रेविंग कम होती है और आप स्वस्थ रहते हैं.

    स्ट्रॉबेरी
    स्ट्रॉबेरी में चीनी की मात्रा न के बराबर होती है, लेकिन फाइबर की भरपूर होता है. जब भी मीठे की क्रेविंग हो तब आप इसे खाकर मीठे का आंनद ले सकते हैं.

    जामुन
    जामुन में ग्लूकोज और फ्रुक्टोज पाया जाता है. डायबिटीज पेशेंट के लिए यह सबसे अच्छा ऑप्शन है.

    आड़ू
    आड़ू खाने में मीठा होता है. इसके सेवन से मीठे की क्रेविंग को रोका जा सकता है.

    कीवी
    कीवी में विटामिन C, विटामिन K, फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है. इसके सेवन से मीठे की क्रेविंग कम हो सकती है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए