• X

    जूस पीने से पहले रखें इन बातों का खास ख्याल

    आमतौर पर जूस हेल्दी लाइफ स्टाइल का हिस्सा माना जाता है. फिटनेस फ्रीक्स लोगों की बात करें या फिर नॉर्मल लोगों की, सभी हेल्दी रहना चाहते हैं. ऐसे में जूस को अपनी डाइट में शामिल करना जरूरी माना जाता है, लेकिन कुछ लोग पैक्ड जूस पीना पसंद करते हैं तो कुछ घर पर ही जूस निकालकर पीते हैं.

    टिप्‍स

    हालांकि, मार्केट में कई कई ब्रांड के पैक्ड जूस आते हैं, लेकिन पैक्ड जूस चाहे कितनी भी अच्छी क्वालिटी का क्यों न हो, ताजे फलों के जूस से उनका कोई मुकाबला नहीं है. ऐसे में अगर आप घर पर जूस निकालते हैं तो कुछ बात का ख्याल रखना बेहद जरूरी है वरना सेहत पर इसका बुरा असर पड़ सकता है, जिसके फलस्वरूप आप बीमार हो सकते हैं. इसलिए हम आपको बता रहे हैं ऐसे कुछ टिप्स जिसे जूस निकालते समय याद रखना बेहद जरूरी है.

    - हेल्दी रहने के लिए जरूरी है जूसर को रोजाना साफ करना क्योंकि जूसर की सफाई न करने की वजह से बैक्टीरिया पनप सकते हैं. इससे हेल्दी जूस भी अनहेल्दी हो जाएगा.
    - कुछ लोगों को मीठा खाने की लत होती है, जिससे वो जूस में भी चीनी डालकर पीते हैं. इससे शरीर में शुगर लेवल बढ़ सकता है और ऐसे भी जूस अनहेल्दी बन जाता है.
    - ताजा जूस पीना ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है. कोशिश करें की जूस ताजा ही पिएं क्योंकि रखा हुए जूस में से सारे पोषक तत्व निकल जाते हैं.
    - मिक्स्ड जूस पीते समय हमेशा ख्याल रखें कि जूस के लिए सही फल और सब्जियों का मेल होना बहुत जरूरी है.
    - फिल्टर जूस में फाइबर की मात्रा कम हो जाती है. इसलिए थोड़ा पल्पी जूस पीना शरीर के लिए फायदेमंद होता है.

    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए