• X

    बिना प्याज के इन सारी चीजों से बनाएं शानदार ग्रेवी

    भारतीय खाने में प्याज की अहमियत बहुत है. कई सब्जियां ऐसी हैं जिनकी ग्रेवी प्याज से बनती है या प्याज से उस सब्जी का स्वाद बढ़ाया जाता है. पर अगर प्याज न हो तो कैसे सब्जी का स्वाद बढ़ाया?

    विधि

    कुछ लोगों को लगता होगा कि प्याज के स्वादिष्ट सब्जियां नहीं बनाई जा सकती हैं. देश के कई समुदाय पारंपरिक रूप से खाने में बिना प्याज-लहसुन इस्तेमाल सब्जियों को गाढ़ा बनाने के लिए करते हैं. वहीं कुछ समुदाय बिना प्याज-लहसुन से बेहतरीन खाना बनाकर खाते हैं.

    हालांकि कुछ लोगों को लगता होगा बिना प्याज-लहसुन के सब्जी का स्वाद बढ़ नहीं सकता है. उनके लिए बस इतना ही कहा जा सकता है कि अगर सब्जियों, मसालों और तेल की सही मात्रा डाली जाए तो खाने का जायका बढ़िया हो सकता है. - सबसे जरूरी बात यह है कि प्याज का इस्तेमाल सब्जी को गाढ़ा करने के लिए किया जाता है. यानी ग्रेवी गाढ़ी करने के लिए प्याज डाली जाती है.

    - अगर प्याज बहुत महंगी हो गई है या बाजार में उपलब्ध नहीं तो घबराने की जरूरत नहीं. न ही महंगे दाम पर प्याज खरीदने की जरूरत है. करना बस इतना है कि प्याज के सप्लिमेंट पर ध्यान दें. इनसे भी सब्जी का स्वाद बढ़ाया जा सकता है.

    - सब्जी की ग्रेवी को गाढ़ी करने के लिए गाढ़ी दही का इस्तेमाल किया जा सकता है.

    - टमाटर की ग्रेवी के साथ मूंगफली के पेस्ट को ग्रेवी के तौर पर डाला जा सकता है.

    - मूंगफली नहीं है तो बादाम के पेस्ट से भी सब्जी को गाढ़ा और टेस्टी बनाया जा सकता है.

    - रेस्टोरेंट में सब्जी की ग्रेवी को गाढ़ी करने के लिए काजू का इस्तेमाल किया जाता है. पर इसे ज्यादा हेल्दी नहीं माना जाता है.

    - सब्जी की तरी को गाढ़ा करने टमाटर की ग्रेवी के साथ आटा या मैदा डाला जा सकता है. पर इसे डालने से पहले हल्का-सा रोस्ट कर लें.

    - तेल में आटे या मैदे को भूनने के बाद इसमें टमाटर की ग्रेवी डालकर गाढ़ा कर लें. बाद में इस ग्रेवी को सब्जी में डाल दें.

    - अगर सब्जी में प्याज को छोड़कर उसमें टमाटर और सही से इस्तेमाल किए गए मसाले डालें तो खाने का स्वाद बढ़ सकता है.

    - अगर यूरोपियन खाने की बात करें तो उसमें प्याज की जगह उसके ऊपरी हरे हिस्से और शिव्स (हरे प्याज के ऊपरी हिस्से जैसी फलियां) का खूब इस्तेमाल होता है. इसे स्प्रिंग अनियन भी कह सकते हैं.

    - प्याज और लहसुन की जगह तुरई/तोरी/गिलकी और गोभी को उबालकर तैयार की गई प्यूरी से भी सब्जी ज्यादा गाढ़ी और मजेदार बनाई जा सकती है.

    - गोभी या तोरी की तरह ही कद्दू या हरे पेठे को उबालकर तैयार की गई ग्रेवी से भी सब्जी का स्वाद बढ़ाया जा सकता है. - जैन और वैष्णव समुदाय के लोग प्याज और लहसुन को राजसिक और तामसिक भोजन मानते हैं. उनके मतानुसार ये चीजें उत्तेजना और अज्ञानता बढ़ाती हैं. 

    - सब्जी को गाढ़ा और टेस्टी बनाने के लिए दो चम्मच भुने हुए बेसन को पानी में फेंटकर सब्जी में डालने से ग्रेवी थिक हो जाती है.

    - सूखे ब्रेड पीस या रस्क को बारीक क्रश करके सब्जी में डालने से ग्रेवी गाढ़ी हो जाती है. बशर्ते रस्क और ब्रेड मीठे न हों. - उबले हुए आलू को कद्दूकस करके सब्जी में डालने से भी ग्रेवी गाढ़ी हो जाती है.

    - ग्रेवी को थिक करने के लिए टोमैटो प्यूरी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. प्यूरी के साथ चाहें तो गाजर या मूली को बारीक पीस सकते हैं.

    - अदरक और शलजम के पेस्ट से भी बढ़िया ग्रेवी तैयार की जा सकती है.

    - इन सबसे अलग अगर प्याज का स्वाद सब्जी में लाना ही चाहते हैं तो इसके लिए बाजार में अनियन प्यूरी और पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि ये भी महंगे कीमत पर मिलते हैं, लेकिन इसके एक-दो चम्मच से सब्जी का स्वाद बढ़ जाता है. फ्लेवर प्याज की ग्रेवी की तरह ही आता है.

    - अगर अनियन पेस्ट या पाउडर नहीं मिल रहा है तो फिर इसके फ्लेक्स या जूस का इस्तेमाल सब्जी बनाने के लिए किया जा सकता है. यह भी मार्केट से आपको आसानी से मिल जाएंगे.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    10


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 8
Poor 2

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए