• X

    सब्जी में मसाले डालने का ये है स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

    अक्सर सब्जी बनाते वक्त गलत तरीके से मसाले डालने पर सब्जी का स्वाद उतना नहीं आता जैसा आना चाहिए. सब्जी का सही स्वाद इसमें पड़ने वाले मसालों से आता है और उससे ज्यादा जरूरी है मसालों को सही क्रम में डाला जाना. इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि सब्जियां बनाते वक्त कड़ाही में सबसे पहले क्या डालें और मसालों का इस्तेमाल कैसे करें.

    टिप्‍स

    - आम तौर पर सब्जी बनाते समय सबसे पहले तेल गर्म कर उसमें राई या जीरा डाला जाता है. मगर आप ध्यान रखें कि तेल के ज्यादा गर्म होने पर राई या जीरा न डालें. ज्यादा गर्म तेल में डालने से यह जल जाएंगे जिससे कि सब्जी में इसका जला हुआ स्वाद आ जाएगा.

    - तेल अगर ज्यादा गर्म हो तो राई या जीरा की जगह प्याज डाल दें और कुछ देर बाद इसमें राई या जीरा डाल दें.

    - अगर प्याज की ग्रेवी वाली सब्जी बना रहे हैं तो भूनते वक्त इसमें नमक डाल देने से प्याज जल्दी भुन जाएंगे.

    - अगर आप प्याज और टमाटर की ग्रेवी वाली सब्जी बना रहे है तो प्याज और टमाटर एक साथ न डाल कर पहले प्याज भून सें. फिर इसमें टमाटर डालें.

    - सब्जी का मसाला बनाते समय ध्यान रखें की सूखे मसाले पहले न डालें प्याज-टमाटर को भूनने के बाद इसमें सूखे मसाले डालें. मसालों को जलने से बचाने के लिए इसमें एक-दो चम्मच पानी डालकर भून सकते हैं.

    - मसाले डालते वक्त गरम मसाला पहले न डालें सब्जी के लगभग पकने के बाद इसमें मसाला डालें. 1-2 मिनट तक उबालने के बाद आंट से हटा लें.
    - अगर सब्जी में अदरक और लहसुन डालकर बना रही हैं तो राई और जीरे के बाद अदरक और लहसुन डालें.
    - अगर आप सब्जी में प्याज भी इस्तेमाल कर रहे है तो पहले प्याज डाले फिर अदरक और लहसुन डालें.
    - ग्रेवी वाली सब्जी में ध्यान रखें कि ग्रेवी के मसालों को अच्छे से पकाएं मसाला जब तेल छोड़ने लगे मतलब यह मसाला तैयार है अब इसमें कटी हुई जो भी आप सब्जी बनाना चाहे वो डालकर पकाएं.
    - सब्जी में मसाले सभी लोग डालते हैं पर तरीके थोड़े अलग होते हैं, मगर कुछ सब्जियों के बनाने का तरीका अगल होता है. इसी से उन सब्जियों का स्वाद अलग होता है.
    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए