• X

    प्लास्टिक मुक्त अभियान की शुरूआत किचन के साथ

    देशभर में बढ़ते पॉल्यूशन को कम करने के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन करना बहुत जरूरी है. इसलिए सरकार इस पर कदम उठा चुकी है और कड़ा रुख अपनाते हुए ऐलान कर चुकी है कि अक्टूबर से प्लास्टिक बिल्कुल बैन कर दिया जाएगा.

     

    टिप्‍स

    देशभर में बढ़ते पॉल्यूशन को कम करने के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन करना बहुत जरूरी है. इसलिए सरकार इस पर कदम उठा चुकी है और कड़ा रुख अपनाते हुए ऐलान कर चुकी है कि अकटूबर से प्लास्टिक बिल्कुल बैन कर दिया जाएगा.

    दरअसल, सरकार के इस कदम से आम जनता पर काफी असर पड़ेगा. बाजार से सब्जी हो या सामान प्लास्टिक पॉलीथिन का इस्तेमाल हर तरह से किया जाता है. अगर हम इस बात को किचन से जोड़कर देखें तो टिफिन बॉक्स से लेकर ग्रोसरी को स्टोर करने तक प्लास्टिक पॉलीथिन किचन में इस्तेमाल होती हैं. अब जब सरकार इसको बंद कर रही है तो निराश होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. आज हम आपको बताएंगे कि प्लास्टिक की जगह पर किन चीजों का इस्तेमाल करके आप आसानी से सामान को कैरी करने के साथ स्टोर भी कर सकते हैं.

    कांच के बर्तन
    प्लास्टिक के डिब्बों की तरह ग्लास जार भी एक बहुत अच्छा विकल्प है. ग्लास जार के साथ थोड़ा ध्यान देने की जरूरत होती है क्योंकि इनके टूटने के चांस ज्यादा होते हैं. पहले से रखे हुए अचार के डिब्बे, जेम का डिब्बा और ऐसे कई बर्तन होते हैं जो घर के किचन में ही मिल जाते हैं. इनमें बिस्कुट, ऑट्स और बचा हुई सब्जी, सलाद और दूध भी स्टोर कर सकते हैं. हालांकी, इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि ग्लास जार में भोजन को फ्रीज करते समय, ग्लास को टूटने से बचाने के लिए दो जार के बीच एक इंच की दूरी रखना जरूरी है.

    स्टेनलेस स्टील के कंटेनर
    आमतौर पर ज्यादातर घरों में आज भी स्टेनलेस स्टील का उपयोग होता है. प्लास्टिक के ज्यादा उपयोग में आने से पहले खाना को पकाने से लेकर स्टोर करने तक स्टील के बर्तनों का ही उपयोग किया जाता रहा है. इसमें खाना फ्रेश भी रहता है और यह साफ भी जल्दी से हो जाते हैं. स्टेनलेस स्टील के बर्तनों का इस्तेमाल ओवन या टोस्टर में खाना बनाने के लिए किया जा सकता है.

    इसमें गर्म खाना भी पैक कर सकते हैं जो प्लास्टिक के टिफिन में करना हानिकारक होता है. इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे किसी भी तरह से स्टोर कर सकते हैं इसमें कांच के बर्तनों की तरह टूटने का डर भी नहीं है.

    पेपर बैग
    पहले के दिनों में ज्यादातर लोग पेपर से बने बैग (लिफाफा) का इस्तेमाल किया करते थे. बेशक बरसात के दिनों में यह एक अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है लेकिन इसमें सेंडविच, कुकीज, बिस्कुट यहां तक की बाहर मिलने वाला नाशता जैसै कचौड़ी, बेड़ई आदि को रखा जा सकता है. ब्राउन कलर के पेपर बैग जो मार्केट में आसानी से मिल जाता है उनमें भी सामान को स्टोर करना एक अच्छा ऑप्शन है.

    यहां तक न्यूजपेपर जो घर में आसानी से मिल जाता है, उसमें बचा हुआ खाना, सलाद, सब्जी और पकोड़े जैसी चीजें रख सकते हैं.

    एल्यूमीनियम फॉयल
    इसका इस्तेमाल सिर्फ खाने को पैक करने तक ही सीमित नहीं है बल्कि एल्यूमीनियम फॉयल आपके गर्म खाने को गर्म ही रहने में मदद करती है. इसके अलावा अगर टिफिन नहीं ले जाना चाहते तो सेंडविच हो या पूरी आप एल्यूमीनियम फॉयल में रखकर ले जा सकते हैं. एल्यूमीनियम फॉयल ग्रेवीदार सब्जी हो या सूखी सब्जी इसमें दोनों को ही रखा जा सकता है.

    कपड़े का थैला
    कपड़े का थैला काफी हद तक चीजों को स्टोर करने में मदद करता है. आप घर के बचे हुए कपडों से भी थैले बना सकते हैं. कपड़े के बैग में अनाज, फलियां, दाल आदि चजें स्टोर करके रख सकते हैं.

    इतना ही नहीं इसमें आलू, प्याज, टमाटर को भी स्टोर करके रखा जा सकता है. सैंडविच, नट्स, क्रैकर्स और अन्य लंच को भी को पैक करने के लिए बहुत अच्छा है. आगे से जब भी बाहर जाएं तब इन बैग को साथ ले जाना न भूलें.

    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए