• X

    यह है सलाद खाने का सही समय


    टिप्‍स

    सलाद डाइट का एक अहम हिस्सा माना जाता है. ज्यादातर लोग सलाद के बिना भोजन करना अधूरा मानते हैं. इसे डाइट में शामिल करना बहुत ही फायदेमंद होता है, शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं.

    कुछ लोग इतने डाइट कॉन्शस होते हैं कि खाने के बजाय एक टाइम सलाद खाना ही पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं जो सलाद आपके लिए फायदेमंद है वो आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है? जी हां, सलाद कई तरह के होते हैं और उन्हें खाने का भी अलग-अलग समय होता है. आपकी एक गलती शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है. आइए जानते कुछ ऐसे टिप्स जिनके जरिए आप जान सकेंगे सलाद खाने का सही समय और तरीका.

    खाने से पहले
    अक्सर लोग सलाद को खाने के साथ ही खाते हैं, लेकिन ऐसा करना गलत है. सलाद को खाने से लगभग आधा या एक घंटा पहले खाया जाता है. इससे आपको भरपूर मात्रा में फाइबर मिलते हैं. खाने से पहले सलाद खाने से भूख कम लगती है और आप खाना कम मात्रा में खाते हैं, जिससे वजन नहीं बढ़ता है.

    बिना नमक के करें सेवन
    सलाद में सफेद नमक डालने से इनके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. सफेद नमक की जगह पर सेंधा या काला नमक डालकर खा सकते हैं.

    फ्रूट सलाद का सेवन
    फ्रूट सलाद का सेवन सिर्फ दिन में फायदेमंद होता है. फ्रूट सलाद का सेवन रात में करने से शरीर का शुगर लेवल बढ़ जाता है और तबीयत खराब होने के चांस बढ़ जाते हैं.

    बिना ड्रेसिंग के करें सेवन
    सलाद का सेवन बिना किसी ड्रेसिंग के करना चाहिए. सलाद में मेयोनीज या सॉस डालकर नहीं खाना चाहिए. इससे सलाद का सारा न्यू्ट्रीशन खत्म हो जाता है और सलाद खाने से कोई फायदा नहीं होता है. चाट मसाले का इस्तेमाल बिल्कुल न करें. इसकी जगह पर काली मिर्च सलाद पर डालकर खा सकते हैं.

    स्प्राउट्स सलाद का सेवन
    स्प्राउट्स सलाद का सेवन मिड डे मील में करना चाहिए. सीमित मात्रा में इसका सेवन फायदेमंद होता है. इसमें सेंधा या काला नमक और नींबू डालकर खाने से ये और ज्यादा हेल्दी हो जाता है.

    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए