• X

    World Asthma Day: अस्थमा को कंट्रोल करने के ये हैं घरेलू टिप्स

    हर साल मई महीने के पहले मंगलवार को विश्व अस्थमा दिवस (World Asthma Day) मनाया जाता है. विश्व अस्थमा दिवस अस्थमा के प्रति जागरूकता और दुनिया भर में इसके सुधार के लिए ग्लोबल इनिशिएटिव द्वारा आयोजित एक वार्षिक कार्यक्रम है.

    टिप्‍स

    हर साल मई महीने के पहले मंगलवार को विश्व अस्थमा दिवस (World Asthma Day) मनाया जाता है. विश्व अस्थमा दिवस अस्थमा के प्रति जागरूकता और दुनिया भर में इसके सुधार के लिए ग्लोबल इनिशिएटिव द्वारा आयोजित एक वार्षिक कार्यक्रम है.

    अस्थमा एक ऐसी है शारीरिक परेशानी है जिसमें व्यक्ति के वायुमार्ग में सूजन आ जाती है और यह संकीर्ण हो जाता है जिससे अतिरिक्त बलगम पैदा होता है. ऐसे में सांस लेने में बहुत दिक्कत होती है. सांसे बहुत छोटी-छोटी चलती हैं.

    कुछ लोग इसका इलाज करने के लिए एलोपैथिक तो कुछ होम्योपैथिक दवा लेते हैं. यहां जानिए किचन में मौजूद कुछ मसालों से ही अस्थमा के खतरे को कैसे कम किया जा सकता है.

    - मेथी को पानी में उबालकर इसमें शहद और अदरक का रस मिलाकर रोजाना पीएं. इससे अस्थमा की समस्या से राहत मिलेगी.
    - 2 चम्मच आंवला पाउडर में 1 चम्मच शहद मिलाकर सुबह खाली पेट खाएं. रोजाना इसका सेवन करने से अस्थमा को कंट्रोल किया जा सकता है.
    - पालक और गाजर के रस को मिलाकर रोजाना पीने से भी अस्थमा की समस्या दूर होती है.
    - बड़ी इलायची, खजूर और अंगूर को सामान मात्रा में पीसकर शहद से साथ खाएं. इसका सेवन अस्थमा के साथ पुरानी खांसी को भी दूर करता है.
    - सोंठ, सेंधा नमक, जीरा, भुनी हुई हींग और तुलसी के पत्ते को पीसकर पानी में उबाल लें. इसे पीने से अस्थमा की समस्या दूर होगी .
    - तेजपत्ता और पीपल के पत्ते की 2 ग्राम मात्रा को पीसकर मुरब्बे की चाशनी से खाएं. रोजाना इसे खाने से अस्थमा कुछ समय में ही गायब हो जाएगा.
    - सूखी अंजीर के 4 दाने रात को पानी में भिगो दें. सुबह खाली पेट इसे पीसकर खाने से अस्थमा के साथ कब्ज भी दूर हो जाएगी.
    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    2


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए