• X

    नवरात्रि के सातवें दिन अपने खान-पान में शामिल करें ये चीजें

    आज नवरात्रि के सातवें दिन का व्रत है. देवी दुर्गा के सांतवे स्वरूप कालरात्रि की पूजा की जाती है. आज के दिन माता को गुड़ का भोग लगाया जाता है. तो जानें सातवें दिन दिनभर में कौन-कौन सी चीजें आप खा सकते हैं जिससे आपकी सेहत न बिगड़े.

    आज नवरात्रि के सातवें दिन का व्रत है. देवी दुर्गा के सांतवे स्वरूप कालरात्रि की पूजा की जाती है. कालरात्रि देवी हमेशा भक्तों का कल्याण करती हैं, शुभ फल प्रदान करती हैं और इसी वजह से इन्हें शुभंकरी भी कहते हैं. आज के दिन माता को गुड़ का भोग लगाया जाता है. तो जानें सातवें दिन दिनभर में कौन-कौन सी चीजें आप खा सकते हैं जिससे आपकी सेहत न बिगड़े.

    - व्रत के सातवें दिन सुबह व्रत वाले लड्डू और साथ में केले की लस्सी ले सकते हैं क्योंकि केला खाने से पेट भरा सा रहता है और एसिडिटी से भी बचाव रहता है. इसलिए व्रत के दौरान केले की लस्सी लेना काफी फायदेमंद होता है.
    - इसके बाद करीब सुबह 10-11 बजे के बीच आप अमरूद ले लें. ये पाचन क्रिया के लिए बेहतरीन फल है. इसमें सुपाच्य कार्बोहाइड्रेट बहुत ही कम मात्रा में पाया जाता है जिससे भूख जल्दी मिट जाती है और आप ज्यादा खाने से भी बच जाते हैं और यह आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करता है. इसके साथ आप ग्रीन टी ले सकते हैं.
    - दोपहर में करीब 2 बजे साबूदाना खिचड़ी और इसके साथ दही ले लीजिए.

    - शाम में व्रत का कुछ हल्का-फुल्का खाना चाहते हैं तो करीब 4-5 बजे व्रत का नमकीन ले सकते हैं. साबूदाना मिक्सचर आदि बेस्ट ऑप्शन हो सकते हैं.
    - कुछ नया ट्राई करने के लिए रात में करीब 8-9 बजे शकरकंद की खीर ले सकते हैं. रात में हल्का-फुल्का खाना ही सेहत के लिए बेहतर है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए