• X

    किचन में मौजूद वो चीजें जो थकान को मिनटों में कर देंगी गायब

    लंबी छुट्टियों पर अक्सर लोग पहाड़ों की ओर घूमने चले जाते हैं या फिर किसी ऐसी जगह जहां सुकून मिले. इस दौरान वे ट्रेकिंग, रिवर राफ्टिंग, नदि-नालों में नहाना और गेम आदि खेलकर छुट्टियां एजॉय करते हैं. हालांकि इस दौरान थकान का एहसास तो नहीं होता, लेकिन लौटने पर आलस, काम के दौरान नींद आना, शरीर में दर्द होना आम बात है. इस थकान से उबरने में एक-दो दिन लग जाते हैं.

    विधि

    लंबी छुट्टियों पर अक्सर लोग पहाड़ों की ओर घूमने चले जाते हैं या फिर किसी ऐसी जगह जहां सुकून मिले. इस दौरान वे ट्रेकिंग, रिवर राफ्टिंग, नदि-नालों में नहाना और गेम आदि खेलकर छुट्टियां एजॉय करते हैं. हालांकि इस दौरान थकान का एहसास तो नहीं होता, लेकिन लौटने पर आलस, काम के दौरान नींद आना, शरीर में दर्द होना आम बात है. इस थकान से उबरने में एक-दो दिन लग जाते हैं.

    ऐसे में जरूरी है सही खान-पान पर ध्यान देना. आइए हम आपको बताते हैं कि थकान को कम करने के लिए और जल्दी आराम पाने के लिए क्या-क्या खाया जाना चाहिए. ये ऐसी चीजें हैं जो आपके घर-किचन में मौजूद होती हैं, जरूरत होती सही तरीके से इस्तेमाल में लेने की.

    भरपूर पानी पिंए
    मौजमस्ती और ट्रेकिंग के दौरान शरीर से बहुत ज्यादा पसीना निकलता है. यह थकान का कारण भी बनता है क्योंकि इस दौरान उतना पानी नहीं पीते जितना रोजाना पीना चाहिए. जबकि पानी शरीर के लिए बहुत जरूरी है. पानी की कमी से शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है जिससे थकावट महसूस होती रहती है. इसलिए अगर आप थकान से बचना चाहते हैं तो इस दौरान पानी का सेवन भरपूर करें. साथ ही लौटकर आने पर जितना हो सके उतना पानी का सेवन करें.

    पौष्टिक आहार
    हमारे शरीर को प्रोटीन वाले आहार की जरूरत होती है, लेकिन पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक आहार लेने के बजाय हम ऊलजलूल चीजें खाते रहते हैं. हरी साग-सब्जी का सेवन करेंगे तो शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलेगा और शरीर नहीं थकेगा. ट्रिप के दौरान कोशिश करें हरी पत्तेदार सब्जियों या फिर सलाद का भरपूर सेवन करें. लौटने के इन चीजों को तीनों टाइम खाने में शामिल करें.

    ब्राउन राइस
    ट्रि के दौरान हम तला-गला ज्यादा खाते हैं. जल्दी बनने के कारण ऑर्गनाइजर पूड़िय़ां, छोले-भटूरे, पकौड़े वगैरह खाने को देते हैं. जबकि तला-भुना और ज्यादा तेल वाला भोजन शरीर को अंदरूनी रूप से थकाने वाला होता है. इसलिए कोशिश करें कि ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जो चुस्ती प्रदान करें, इन्हीं में से एक है ब्राउन राइस. डॉक्टरों का मानना है कि ब्राउन राइस यानी भूरे रंग के चावल एनर्जी से लबरेज होते हैं इसलिए इन्हें कम से कम अपने लंच टाइम में जरूर शामिल करें. आप पाएंगे कि आपकी थकान जल्दी-जल्दी कम होती जाएगी.

    शकरकंद
    कार्बोहाइड्रेट और बीटा कैरोटीन का भरपूर स्रोत होते हैं शकरकंद. यह मानव शरीर को थकान से उबारते हैं. शकरकंद की सबसे अच्छी बात यह है कि इन्हें आप चाहे किसी भी रूप में पकाएं, यह आपको फायदा ही पहुंचाएंगे. इनके फ्रेंच फ्राइज बच्चों को खिलाए जा सकते हैं. इनकी चाट भी बनाई जा सकती है.

    शहद
    शहद एक ऐसी चीज जो हर किसी के घर में हमेशा उपलब्ध रहती है. वैसे इसे सर्दियों में इसका अधिक प्रयोग किया जाता है. शहद में न केवाल शरीर को ऊर्जा देने की क्षमता होती है, बल्कि साथ ही इससे बनने वाले लेप हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है. वहीं अगर शहद को दूध के साथ पिया जाए तो यह शरीर में चुस्ती ला देते हैं और थकान को गायब कर देता है.

    मौसमी फल और केला
    फलों में केला ऐसा है जो तुरंत एनर्जी देता है. इस फल को आप कभी भी और कहीं भी खा सकते हैं. इसमें विटामिन बी, फाइबर और पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है जो हमें थकान से उबारने में सहायक होते हैं. वहीं अगर आप केला खाने के इच्छुक नहीं हैं तो अन्य फ्रूट्स खा सकते हैं. इसमें संतरा, मौसमी या फिर सेब शामिल हैं. सेब के बारे में तो आपने सुना ही होगा एक सेब रोजाना खाइए और डॉक्टर को दूर भगाइए.

    पालक
    यूं तो हरी सब्जियां शरीर को फायदा ही पहुंचाती हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां खाने भरपूर पोषण मिलता है. सफर के दौरान शरीर में बहुत ज्यादा शकान महसूस होती है. ऐसे में आयरनयुक्त खान-पान की जरूरत होती है और पालक में सबसे इसकी मात्रा होती है. इसलिए रोजाना नहीं तो कम से कम हफ्ते में दो बार पालक का सूप या सब्जी कुछ भी ग्रहण कर सकते हैं. अगर बारिश के मौसम में खा रहे हैं तो पालक को ब्लॉंच जरूर कर लें.

    ओटमील
    इसमें प्रोटीन, मैगनीशियम, फॉस्‍फोरस और विटामिन बी1 होता है जो एनर्जी के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है. साथ ही इसमें फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं जो एनर्जी को कम नहीं होने देते.

    बादाम
    इसे पूरी दुनिया में एक बहुत अच्छा स्नैक माना जाता है क्योंकि इसमें मैग्नीशियम और विटामिन B की भरपूर मात्रा होती है जो शरीर की एनर्जी को बनाए रखने में मदद करती है.

    कद्दू के बीज
    कदूद के बीच में ढेर सारा प्रोटीन, विटामिन और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है. ये सभी पोषण शरीर को झट से एनर्जी देते हैं और थकान से लड़ने में मदद करते हैं.

    अखरोट
    यह एक अच्‍छा सूखा मेवा है जो स्‍नैक के तौर पर खाया जा सकता है. यह तुरंत एनर्जी देने वाला ड्रायफ्रूट है. अखरोट में प्रोटीन, विटामिन और ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं जो थकान दूर करते हैं.

    दही
    दही में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा काफी अधिक होती है. साथ ही यह पेट भी अच्‍छा रखता है, इसलिए इसे दिन में एक समय जरूर खाएं. हालांकि चौमासे में कुछ लोग दही नहीं खाते हैं, लेकिन अगर थकान मिटाना चाहते हैं कम से कम एक दो बार इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

    चॉकलेट
    चॉकलेट्स मूड ताजा यानी फ्रेश करने में काफी मददगार होते हैं. इसमें मौजूद कोको मसल्स को रिलैक्स करते हैं जिससे बहुत अच्छा और हल्का फील होने लगता हैं.

    फिश और एग
    यदि आप नॉनवेजिटेरियन हैं तो, सॉलमन फिश खाने से थकान कम की जा सकती है. सालमन फिश आयरन के मामले में सर्वश्रेष्ठ है. मछली के साथ-साथ अंडा भी एक अच्छा ऑप्शन है. कुछ लोग केवल अंडे खाना पसंद करते हैं ऐसे में उनकी थकान को मिटाने में अंडा एक अच्छा विकल्प है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    6


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 4
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए