• X

    घर में रखिए ये चीजें तो पास भी नहीं भटकेंगे मच्छर

    आमतौर पर मच्छरों का आतंक पूरे साल बना रहता है. हर व्यक्ति इनके काटने से बचने के कई सारे उपाय करता रहता है. अक्सर शाम के टाइम घरों में मच्छर घुस आते हैं और पूरे घर में मंडराते फिरते हैं. इनके काटने से कई तरह की बीमारियां होती हैं. डेंगू उनमें से एक है. इसलिए हम बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें अपनाने से मच्छरों के आतंक से बचा जा सकता है.

    वैसे तो ज्यादातर लोग मच्छरों से बचने के लिए कई तरह के ब्रांडेड कॉयल का इस्तेमाल करते हैं. तो कुछ मार्केट में आने वाले महंगे लिक्विड को घर में छिड़कते हैं, लेकिन फिर भी कोई लाभ नहीं मिलता. तो ऐसे में लोगों कुछ घरेलु टिप्स भी अपनाना चाहिए.

    सरसों के तेल से
    सरसों के तेल में अजवाइन पाउडर मिला लें. इसमें कुछ गत्ते भिगोकर कमरे में किसी ऊंची जगह पर रख दें. इससे मच्छर पास भी नहीं आएंगे. क्योंकि अजवाइन और सरसों की गंध बहुत तेज होती है जिससे मच्छर अंदर नहीं आते.

    कपूर से
    कमरे के खिड़की, दरवाजे कुछ देर के लिए बंद करके अंदर कपूर जला दें. इसके धुएं से सारे मच्छर भाग जाएंगे. इसके अलावा लौंग और कपूर को कपड़े में बांधकर टांग दें. इससे मच्छर कमरे में नहीं आएंगे.

    लहसुन से
    लहसुन को पीसकर इसका रस शरीर पर लगाने से मच्छर पास नहीं आते.

    लैवेंडर से
    लैवेंडर के तेल को नैचुरल फ्रेशनर की तरह घर में छिड़क सकते हैं. इससे मच्छर पास नहीं आते हैं.

    लेमन बाम से
    लेमन बाम का पौधा मिंट की फैमली का होता है. इसका पौधा घर में लगाने से मच्छर घर में नहीं आते हैं. इसके अलावा इसके पत्तों का रस निकालकर शरीर पर लगाने से मच्छर पास नहीं आते हैं.

    नीम से
    नीम का तेल शरीर पर लगाने से मच्छर आना तो दूर पास भी नहीं भटकते.

    नींबू
    नींबू के रस में लौंग को पीसकर घोल बनाकर रख लें. इसके घोल का घर में छिड़काव करने से मच्छर घर में नहीं आएंगे.

     

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए