• X

    खाने में रोजाना शामिल करें अदरक, ये है वजह

    हर घर में अदरक का इस्तेमाल तो रोजाना ही किया जाता है. सुबह-सुबह अदरक वाली चाय पीना किसे नहीं पसंद. कई सब्जी और दाल में भी अदरक डाला जाता है. तो आइए जानते हैं इसे रोजाना खाने में शामिल करने के क्या हैं फायदे.

    - अदरक में आयरन, कैल्शियम, क्लोरीन, विटामिन आदि पाया जाता है. यह एंटीवायरल भी है.
    - इसका सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है.
    - अदरक का सेवन पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है.
    - सर्दी-जुकाम, खांसी में अदरक का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद माना जाता है.
    - भूख न लगने की समस्या का भी समाधान है अदरक. अगर आपको भूख कम लगती है तो इसे बारीक काटकर नमक के साथ खाएं, ज्यादा भूख लगेगी.
    - पाचन तंत्र को मजबूत बनाकर अदरक हाजमा सही रखता है. अदरक को अजवाइन , सेंधा नमक और नींबू का रस मिलाकर खाने से पाचन सही बना रहता है.
    - इतना ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत गुणकारी है अदरक. सुबह-सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी के साथ अदरक का एक छोटा टुकड़ा जरूर खाएं. स्किन अच्छी रहेगी.
    - कोलेस्ट्रोल में भी लाभकारी है अदरक. यह ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता है.
    - हड्डियों में होने वाले दर्द में भी फायदेमंद है अदरक.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए