• X

    मिश्री खाने के चौंकाने वाले फायदे

    मिश्री का इस्तेमाल कई जगहों पर होता है. घरों से लेकर रेस्टोरेंट हो या मंदिर, सभी जगह मिश्री का इस्तेमाल होता है. कुछ लोग मिश्री को माउथ फ्रेशनर की तरह इस्तेमाल करते हैं. मिश्री औषधीय गुणों से भरपूर मानी जाती है. इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में होने वाली कई तरह की बीमारियों से हमें बचाते हैं.

    खून की कमी को पूरा करती है
    शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है जिससे शरीर में खून नहीं बन पाता है. इसलिए व्यक्ति को कमजोरी का एहसास होने लगता है. मिश्री का सेवन नियमित रूप से करने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी पूरी हो जाती है.

    खांसी-जुकाम
    सर्दी के मौसम में अक्सर खांसी जुकम लगा रहता है. मिश्री में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर खाने से खांसी जुकाम ठीक हो जाता है.

    नकसीर की समस्या
    कभी -कभी लोगों में नकसीर की समस्या हो जाती है. इसलिए मिश्री को पानी मिलाकर सूंघने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

    डाइजेस्टिव सिस्टम
    मिश्री के सेवन से पाचन क्रिया भी ठीक रहती है. मिश्री का सेवन सौंफ के साथ करने से पाचन तंत्र ठीक से काम करता है.

    एनर्जी से भरपूर
    मिश्री के सेवन खाने के बाद करने से शरीर में एनर्जी आती है. मिश्री का सेवन सौंफ के साथ करने से मेंटल स्ट्रेस भी कम होता है.

    मुंह के छाले दूर करता है
    मुंह में छाले होने पर मिश्री और इलायची का पेस्ट बनाकर लगाने से छाले जल्दी ही ठीक हो जाते हैं.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए