• X

    सेहत के लिए कितना जरूरी है सोया प्रोटीन?

    जिन लोगों को डेयरी प्रोडक्ट्स से एलर्जी होती उनके लिए सोया प्रोटीन बहुत अच्छा रहता है. वेगन भी इसे एक बेहतर विकल्प मानते हैं. सोया प्रोटीन को मांस की जगह एक स्वस्थ विकल्प माना जाता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक सोया प्रोटीन सेहत के लिए अच्छा तो होता है पर इसे सीमित मात्रा में लेना और आहार विशेषज्ञ से परामर्श कर लेना ही उचित होता है. आइए अब हम आपको बताते हैं कि कितना जरूरी है सोया प्रोटीन, क्या हैं इसके फायदे.

    विधि

    जिन लोगों को डेयरी प्रोडक्ट्स से एलर्जी होती उनके लिए सोया प्रोटीन बहुत अच्छा रहता है. वेगन भी इसे एक बेहतर विकल्प मानते हैं. सोया प्रोटीन को मांस की जगह एक स्वस्थ विकल्प माना जाता है. टोफू, सोया दूध आदि में भरपूर मात्रा में सोया प्रोटीन होता है. सोया प्रोटीन को कई लोग प्रोटीन पाउडर के रूप में भी खाते हैं.

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक सोया प्रोटीन सेहत के लिए अच्छा तो होता है पर इसे सीमित मात्रा में लेना और आहार विशेषज्ञ से परामर्श कर लेना ही उचित होता है. आइए अब हम आपको बताते हैं कि कितना जरूरी है सोया प्रोटीन, क्या हैं इसके फायदे.


    - मस्लस की मजबूती के लिए बहुत फायदेमंद है सोया प्रोटीन का सेवन. इसमें मौजूद अमिनो एसिड्स मांसपेशियो का ख्याल रखते हैं. एनर्जी बूस्टर का काम भी करता है अमिन एसिड.  

    - वजन कम करने में भी बहुत मददगार साबित होता है सोया प्रोटीन. एक स्टडी के अनुसार 20 मोटे पुरुषों को सोया प्रोटीन के साथ-साथ नॉन-वेज हाई प्रोटीन डाइट भी दी गई. शोध से पता चला कि सोया प्रोटीन डाइट उतना ही प्रभावी था जितना कि वजन घटाने में नॉन-वेज हाई प्रोटीन डाइट.

    - सोया प्रोटीन का सेवन दिल को स्वस्थ रखता है. यह खराब कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम कर अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढता है.

    - सोया प्रोटीन से कैंसर की संभावनाए भी कम होती हैं. इसमें मौजूद फाइबर कैंसर को रोकने में प्रभावशाली होता है.

    - सोया फूड टोफू में खून कैल्शियम और आयरन मौजूद रहता है.

    - एंटी-ऑक्सीडेंट्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स से भरपूर होता है सोया प्रोटीन.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए